scriptलॉकडाउन में गरीबों तक ऐसे पहुंचेगा पोषाहार | poor people will get nutrition during lockdown | Patrika News

लॉकडाउन में गरीबों तक ऐसे पहुंचेगा पोषाहार

locationजयपुरPublished: Apr 02, 2020 07:19:29 pm

कोरोना वायरस के प्रभाव और इससे बचने को किए गए लॉकडाउन के दौरान गांव के गरीब परिवारों का पेट भरने के लिए राज्य सरकार ने एक खास योजना बनाई है। इसमें आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से लगभग 35 लाख लाभार्थी परिवारों को दाल, गेहूं के रूप में साबुत अनाज दिए जाने का निर्णय लिया गया है।

वायरस की प्रभाव अवधि तक लागू रहेगी व्यवस्था
इस योजना के तहत समेकित बाल विकास सेवाएं योजनान्तर्गत 35 लाख परिवारों को एक माह में 1 किलोग्राम दाल व 2 से 3 किलोग्राम गेहूं दिया जाएगा। यह व्यवस्था कोरोना वायरस की प्रभाव अवधि तक लागू रहेगी।
राशन के गेहूं के अलावा होगी यह सामग्री
महिला एवं बाल विकास विभाग के शासन सचिव डॉ. केके पाठक ने बताया कि यह सामग्री खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलात विभाग की ओर से राशन डीलरों के माध्यम से दिए जाने वाले सामान्य पीडीएस के गेहूं अन्य सामग्री के अतिरिक्त होगी।
साल में 300 दिन तक मिलेगा पोषाहार
उन्होंने बताया कि राज्य में महिला एवं बाल विकास विभाग के अधीन समेकित बाल विकास सेवाएं योजनान्तर्गत पूरक पोषाहार की आपूर्ति एवं वितरण हेतु खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के प्रावधानों की पालना के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से 35 लाख लाभार्थियों को साल में तीन सौ दिवस पूरक पोषाहार उपलब्ध कराया जाएगा।
टेक होम राशन में मिल रहा था बेबी मिक्स
योजना के तहत पोषाहार टेक होम राशन, गरम खाने व नाश्ते के रूप में 6 माह से 3 वर्ष तक के 16.30 लाख बच्चों को 750 ग्राम बेबी मिक्स पोषाहार पैकेट (टेक होम राशन) प्रति सप्ताह दिया जा रहा था।
गर्भवती महिला, धात्री और किशोरियां भी शामिल
डॉ. पाठक ने बताया कि इसी प्रकार 3 वर्ष से 6 वर्ष के 9 .90 लाख लाभार्थी बच्चों को भी गरम खाना व नाश्ते की जगह 750 ग्राम का बेबी मिक्स पोषाहार पैकेट प्रति सप्ताह दिया जा रहा था। इसके अतिरिक्त गर्भवती 4.22 लाख महिलाएं एवं धात्री 4.02 लाख महिलाओं को 6 माह तक तथा 11 से 14 वर्ष की स्कूल नहीं जाने वाली 0.92 लाख किशोरी बालिकाओं को 930 ग्राम बेबी मिक्स पोषाहार पैकेट टेक होम राशन प्रति सप्ताह दिया जा रहा था।
टेक होम में अब मिलेगा गेहूं दलिया और दाल
शासन सचिव ने बताया कि वर्तमान में कोरोना वायरस के प्रभाव को देखते हुए सभी को टेक होम राशन के रूप में गेहूं दलिया और दाल पोषाहार ही वितरित किया जाएगा ताकि लाभार्थियों को स्वच्छ व वायरस मुक्त पोषाहार की समुचित आपूर्ति हो सके।
भारत सरकार के निर्धारित मानकों से वितरण
उन्होंने बताया कि भारत सरकार की ओर से पूरक पोषाहार हेतु निर्धारित कैलोरी, प्रोटीन व राशि एक माह में 25 दिन के लिए टेक होम राशन दिया जाएगा। 6 माह से 6 वर्ष तक के अति कम वजन वाले बच्चों के लिए 3000 ग्राम गेहूं दलिया व 2000 ग्राम चना, मूंग ,मोठ या मसूर दाल दिया जाएगा।
चना, मूंग, मोठ या मसूर की दाल मिलेगी
6 माह से 6 वर्ष तक के बच्चों के लिए 2000 ग्राम गेहूं दलिया और 1000 ग्राम चना, मूंग ,मोठ या मसूर दाल टेक होम राशन दिया जाएगा। वहीं, गर्भवती धात्री महिलाएं तथा 11 से 14 वर्ष की स्कूल न जाने वाली किशोरी बालिकाओं को 3000 ग्राम गेहूं दलिया वह 1000 ग्राम चना, मूंग, मोठ या मसूर की दाल टेक होम राशन दिया जाएगा।
साबुत अनाज में मिलावट की संभावना नहीं
यह टेक होम राशन आपूर्ति के लिए विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार आंगनबाड़ी मातृ बाल विकास समिति को दिया जाएगा। मासिक पोषाहार सामग्री पूर्व में ही पूरे माह के लिए दी जाएगी। उन्होंने बताया कि साबुत अनाज दिए जाने से मिलावट की संभावना नहीं रहेगी तथा इसकी शैल्फ लाइफ भी अधिक होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो