scriptसरकार की नजरें छह लाख पट्टों पर टिकीं, नहीं करनी पड़ेगी माथापच्ची | Prashashan Shahron Ke Sang Abhiyan Udh Shanti Dhriwal Cm Gehlot | Patrika News
जयपुर

सरकार की नजरें छह लाख पट्टों पर टिकीं, नहीं करनी पड़ेगी माथापच्ची

—छह लाख भूखंडों का ले-आउट प्लान पहले से स्वीकृत—पुरानी आबादी के पट्टों पर भी सरकार का फोकस

जयपुरJun 27, 2021 / 08:15 pm

Umesh Sharma

सरकार की नजरें छह लाख पट्टों पर टिकीं, नहीं करनी पड़ेगी माथापच्ची

सरकार की नजरें छह लाख पट्टों पर टिकीं, नहीं करनी पड़ेगी माथापच्ची

जयपुर।

प्रशासन शहरों के संग अभियान की तैयारी तेजी से चल रही है। सरकार ने 10 लाख पट्टे बांटने का लक्ष्य रखा है और सरकार जिस तरह से तैयारी कर रही है, उस हिसाब से यह संख्या ज्यादा रहने की संभावना है। खास बात यह है कि अशोक गहलोत की पूर्ववर्ती सरकार के समय प्रशासन शहरों के संग अभियान में 11 लाख भूखंडों के ले—आउट प्लान मंजूर हुए थे, लेकिन पट्टे 5 लाख को ही दिए गए। छह लाख लोग पट्टे नहीं ले पाए थे।
इस बार अभियान में इन शेष रह गए छह लाख लोगों को पट्टे मिलेंगे। सरकार को इनके लिए ज्यादा माथापच्ची भी नहीं करनी पड़ेगी। अकेले जयपुर में एक लाख से ज्यादा भूखंड हैं, जिनका ले-आउट प्लान स्वीकृत है। इसके अलावा भी सरकार ने मंदिर माफी, पूर्व राजपरिवार के स्वामित्व, सरकारी जमीन और अवैध तरीके से बसी कॉलोनी को भी पट्टा दिया जाएगा।
पुरानी बसावट पर भी फोकस

ज्यादातर शहरों में पुरानी आबादी को आज भी पट्टों का इंतजार है। इस आबादी को पट्टा देने के लिए ही नगरपालिका एक्ट में नई धारा 69ए को जोड़ा गया था। मगर उस समय की भाजपा सरकार अनुमान के मुताबिक पट्टे नहीं दे पाई। मगर यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने इस धारा को जादुई बताया है और इसके दम पर ही पट्टों की बारिश करने की तैयारी है। एक अनुमान के मु ताबिक पुरानी बसावट में 20 लाख से ज्यादा मकानों को पट्टों का इंतजार है।
जेडीए से ट्रांसफर हो कर आई कॉलोनियों के 50 हजार पट्टे

जयपुर नगर निगम की बात की जाए तो पूर्ववर्ती सरकार के समय दर्जनों कॉलोनियां को जेडीए से नगर निगम में ट्रांसफर किया गया था। मगर बरसों से इन कॉलोनियों के 50 हजार से ज्यादा लोगों को पट्टों का इंतजार है। नगर निगम की कार्य प्रणाली पेचिदा होने की वजह से इन लोगों को पट्टे नहीं मिल पाए। मगर अभियान में इन लोगों को पट्टे मिलने की उम्मीद बंधी है।

Home / Jaipur / सरकार की नजरें छह लाख पट्टों पर टिकीं, नहीं करनी पड़ेगी माथापच्ची

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो