scriptकभी “हम दो हमारे दो” का संघ और भाजपा ने किया था विरोध: खाचरियावास | pratap singh news population bill in UP | Patrika News
जयपुर

कभी “हम दो हमारे दो” का संघ और भाजपा ने किया था विरोध: खाचरियावास

जयपुरJul 14, 2021 / 09:40 pm

Ashwani Kumar

pratap singh

pratap singh

जयपुर. परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने बयान जारी कर कहा कि जब पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी ने ‘हम दो हमारे दोÓ नीति को लागू कर जनसंख्या नियंत्रण करने की कोशिश की थी, उस समय संघ, जनसंघ और भाजपा ने विरोध किया था। ऐसा विरोध था कि चुनाव में इन लोगों ने जीत हासिल कर ली थी। उस समय भाजपा के नेता जनसंख्या नीति को स्वीकार कर लेते तो देश की जनसंख्या 130 करोड़ नहीं होती।
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार को राजनीति छोडकर इंदिरा गांधी के रास्ते पर चलकर केन्द्रीय जनसंख्या नियंत्रण नीति लागू करनी चाहिए। भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि भाजपा हर मुद्दे को राजनीतिक चश्मे से देखती है। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव में हार के डर में भाजपा जनसंख्या नीति को राजनीति से जोड़क रही है। जो पार्टी सिर्फ वोट के लिए नीतियां बनाती हो, वह देश का भला नहीं सकती। राजस्थान में जनसंख्या नियंत्रण कानून पहले से लागू है। आज भी दो बच्चों से ज्यादा होने पर राजस्थान में निकाय पार्षद, पंचायत में सरंपच का चुनाव लडऩे पर प्रतिबंध है। दो बच्चों से ज्यादा होने पर अधिकारियों को प्रमोशन नहीं मिलता है।
यूपी में भाजपा ने कुछ नहीं किया
खाचरियावास ने कहा कि यूपी में अगले वर्ष विधानसभा चुनाव हैं। भाजपा को हार का डर है। इसी वजह से जनसंख्या नीति को राजनीति से जोड़ रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा यूपी में जो नाटक कर रही है, वो बंद करके राष्ट्रीय स्तर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ऑल पार्टी मीटिंग बुलाकर देश हित में फैसला लेना चाहिए।

Home / Jaipur / कभी “हम दो हमारे दो” का संघ और भाजपा ने किया था विरोध: खाचरियावास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो