scriptमेजर मिनरल के 71 ब्लॉकों की नीलामी की तैयारी | Preparation for auction of 71 blocks of Major Mineral | Patrika News
जयपुर

मेजर मिनरल के 71 ब्लॉकों की नीलामी की तैयारी

राजस्थान में लाइमस्टोन के 60 ब्लॉक्स सहित मेजर मिनरल्स के करीब 71 माइनिंग ब्लॉकों की ई नीलामी की तैयारी की जा रही है।

जयपुरMay 09, 2023 / 05:11 pm

rahul

मेजर मिनरल के 71 ब्लॉकों की नीलामी की तैयारी

मेजर मिनरल के 71 ब्लॉकों की नीलामी की तैयारी


जयपुर। राजस्थान में लाइमस्टोन के 60 ब्लॉक्स सहित मेजर मिनरल्स के करीब 71 माइनिंग ब्लॉकों की ई नीलामी की तैयारी की जा रही है। अवैध खनन पर रोक और वैध खनन को बढ़ावा देने के लिए माइनिंग ब्लॉक तैयार कर भारत सरकार के ई पोर्टल पर नीलामी होगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस एवं पेट्रोलियम डॉ. सुबोध अग्रवाल मंगलवार को माइंस एवं जियोलोजी विभाग के अधिकारियों से वीडियो कॉफ्रेसिंग के माध्यम से रुबरु हो रहे थे। उन्होंने कहा कि नीलामी के लिए 60 लाइमस्टोन के ब्लॉकों सहित कॉपर, बेसमेटल, पोटाश, फोलोराइट, मेग्नेसाइट के ब्लॉक तैयार किए गए हैं। उन्होंने बताया कि राजस्थान द्वारा खनिज ब्लॉकों की नीलामी में इस साल नया रेकार्ड स्थापित किए जाने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। उन्होंने बताया कि इसी तरह से प्रदेश में माइनर मिनरल ब्लॉक्स तैयार कर ऑक्शन कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि माइनिंग ब्लॉकों की समय पर नीलामी से अवैध खनन पर रोक, रोजगार और राजस्व के नए अवसर विकसित होते हैं।
निदेशक माइंस संदेश नायक ने बताया कि माइनिंग विभाग ने इस साल टारगेट आधारित कार्ययोजना तैयार की है। बैठक में उपसचिव नीतू बारुपाल, ओएसडी महावीर मीणा, टीए सतीश आर्य, एसजी संजय गोस्वामी, जेएलआर गजेन्द्र सिंह सहित अधिकारी उपस्थित थे।

Hindi News/ Jaipur / मेजर मिनरल के 71 ब्लॉकों की नीलामी की तैयारी

ट्रेंडिंग वीडियो