scriptचुनावी तारीख नजदीक आने के साथ तैयारियां हुईं तेज | Preparations intensified as election date draws near | Patrika News
जयपुर

चुनावी तारीख नजदीक आने के साथ तैयारियां हुईं तेज

नगर निगम चुनाव ( municipal elections ) के लिए जिला प्रशासन ( district administration ) ने तैयारियां तेज कर दी हैं, वहीं अब सरकारी कार्मिकों को चुनावी ड्यूटियां मिलना शुरू हो गई हैं। कार्मिकों का चुनावी प्रशिक्षण ( Electoral training ) भी शुरू हो गए हैं।

जयपुरOct 22, 2020 / 05:45 pm

Ashish

जयपुर
नगर निगम चुनाव ( municipal elections ) के लिए जिला प्रशासन ( district administration ) ने तैयारियां तेज कर दी हैं, वहीं अब सरकारी कार्मिकों को चुनावी ड्यूटियां मिलना शुरू हो गई हैं। कार्मिकों का चुनावी प्रशिक्षण ( Electoral training ) भी शुरू हो गए हैं। चुनाव से पहले भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। कोरोना के चलते मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की पहले की तुलना में सीमित करने और नए मतदान केन्द्र बनाए जाने के बाद चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए अधिक कार्मिकों की जरूरत को देखते हुए द्वितीय श्रेणी शिक्षक को भी मतदान केन्द्र के लिए पीआरओ बनाया जा रहा है। एक बूथ पर एक पीआरओ के साथ तीन पीओ लगाए जा रहे हैं जो कि चुनाव कार्य सम्पन्न करवाएंगे। इस तरह से चुनाव ड्यूटी वाले कार्मिकों की संख्या भी बढ गई है।
वहीं, चुनावी ड्यूटियां आने के साथ ही काफी कार्मिक चुनाव ड्यूटियां कटवाने के लिए जुट गए हैं हालांकि जिला प्रशासन की ओर से नियमानुसार ही बहुत जरूरी होने पर ही कार्मिकों को चुनावी ड्यूटियों से राहत दी जा रही है। दरअसल, कोरोना संक्रमण से पहले तक एक बूथ पर मतदाताओं की संख्या 1400 तक होती थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित करवाने के साथ ही हेल्थ प्रोटोकॉल को देखते हुए एक बूथ पर मतदाताओं की संख्या करीब 850 कर दी गई है। इस हिसाब से दोनों नगर निगमों में 215 नई बिल्डिंग तलाशते हुए 1 हजार 688 सहायक मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। ऐसे में मतदान केन्द्रों की संख्या भी बढ़ गई है। जयपुर हैरिटेज और जयपुर ग्रेटर नगर निगम में कुल करीब कुल 3 हजार 629 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। जयपुर हैरिटेज में 1581 और जयपुर ग्रेटर में 2048 मतदान केन्द्र निर्धारित किए गए हैं। गौरतलब है कि जयपुर हैरिटेज के लिए मतदान 29 अक्टूबर जबकि जयपुर ग्रेटर के लिए मतदान 1 नवंबर को होगा।

Home / Jaipur / चुनावी तारीख नजदीक आने के साथ तैयारियां हुईं तेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो