scriptसात मेडिकल कॉलेजों के लिए 819 करोड़ रुपए अतिरिक्त राशि का प्रस्ताव मंजूर | Proposal for additional amount of Rs 819 crore approved for seven medi | Patrika News
जयपुर

सात मेडिकल कॉलेजों के लिए 819 करोड़ रुपए अतिरिक्त राशि का प्रस्ताव मंजूर

— मुख्यमंत्री ने प्रस्ताव को दी मंजूरी— नए कॉलेजों के निर्माण में आएगी गति

जयपुरAug 12, 2020 / 11:24 am

Tasneem Khan

सात मेडिकल कॉलेजों के लिए 819 करोड़ रुपए अतिरिक्त राशि का प्रस्ताव मंजूर

सात मेडिकल कॉलेजों के लिए 819 करोड़ रुपए अतिरिक्त राशि का प्रस्ताव मंजूर

जयपुर। राज्य सरकार ने प्रदेश के 7 जिलों में सोसायटी के अधीन संचालित नए मेडिकल कॉलेजों के निर्माण की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए अतिरिक्त राशि का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है। साथ ही पांच कॉलेजों में 50 और सीटों पर प्रवेश के लिए भी अतिरिक्त राशि जारी करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इन कॉलेजों के लिए संभावित लागत राशि 2441.89 करोड़ रुपए में 819.49 करोड़ रुपए अतिरिक्त देने का निर्णय लिया है। इस लागत राशि में केंद्र सरकार की ओर से भी 1623 करोड़ रुपए मंजूर किए जा चुके हैं।
इन्हें मिलेगा लाभ
इस प्रस्ताव के अनुसार भीलवाड़ा, भरतपुर, पाली, चूरू, सीकर, बाड़मेर और डूंगरपुर जिले में राजस्थान मेडिकल सोसायटी के अधीन नए चिकित्सा महाविद्यालय संचालिए किए जाने हैं। पहले चरण में इनमें 100 सीटों पर प्रवेश के लिए प्रति कॉलेज 189 करोड़ रुपए की लागत राशि स्वीकृत की गई। इसमें केंद्र की 60 प्रतिशत तो और राज्य की 40 प्रतिशत की हिस्सेदारी है।
यह होगा काम
इस राशि से सात नए मेडिकल कॉलेजों से संबद्ध जिला अस्पतालों में मरम्मत का काम करवाया जाएगा। साथ ही बेड संख्या बढ़ाने व अन्य सुविधाओं पर यह अतिरिक्त राशि खर्च की जाएगी। बढ़ी हुई 250 सीटों के साथ कुल 950 सीटों पर अब प्रवेश मिल सकेगा।

Home / Jaipur / सात मेडिकल कॉलेजों के लिए 819 करोड़ रुपए अतिरिक्त राशि का प्रस्ताव मंजूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो