पुष्कर मेला इस बार होगा अनूठा, सांस्कृतिक छटा दिखेगी

मेले की तैयारियों पर सुरक्षा वन्यवस्था पर विशेष जोर

 

By: anoop singh

Published: 19 Oct 2019, 04:37 PM IST

पुष्कर.

तीर्थ नगरी पुष्कर का मेला इस बार विशेष आकर्षक होगा। नए सांस्कृतिक कार्यक्रम कराए जाएंगे साथ ही मेले में आने वाले श्रद्धालुओं व पशुपालकों को जिला प्रशासन स्तर पर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। शनिवार को पुष्कर की आरटीडीसी की होटल सरोवर में जिले के तमाम सरकारी महकमों के अधिकारियों के साथ पुष्कर मेले की व्यवस्थाओं को लेकर आयोजित बैठक में जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि पुष्कर मेले की व्यवस्थाओं के लिए विशेष बजट के प्रयास जारी है। सभी विभागों को व्यवस्थाएं करने कें निर्देश दिए गए है। इस बार सभी के सहयोग से मेला विशेष आकर्षक होगा।

उन्होंने पशुपालन, सार्वजनिक निर्माण विभाग, पर्यटन, विद्युत, यातायात, रोडवेज, आबकारी, नगर पालिका सहित जिले के सरकारी महकमों के अधिकारियों को उनके विभाग स्तर के पूर्व मेंं दिए दायित्वों को समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता मनोज जैन को सड़कों की मरम्मत कराने को कहा। अरुण पाराशर ने घाटों पर स्थानीय गोताखोर लगाने का आग्रह किया। पार्षद ओमप्रकाश पाराशर व कांगे्रस के जगदीश कुर्डिया ने पुष्कर पालिका क्षेत्र में शराब बिक्री बंद कराने की मांग की। चिकित्सा विभाग के डॉ. आर.़ के. गुप्ता ने मेले में अस्थायी डिस्पेन्सरियां लगाने व चिकित्सा व्यवस्था की जानकारी दी। इसके अलावा पर्यटन अधिकारी ने मेेला कार्यक्रम से अवगत कराया। एडीए को संसाधन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए।

मेले में प्रवेश से पूर्व पशुओं की हो जांच

पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. अजय अरोड़ा ने मेला मैदान में पशुओं के लिए पानी, बिजली, सफाई की पर्याप्त व्यवस्था करने पर जोर दिया। कलक्टर शर्मा ने मेला मैदान में आने से पूर्व केम्प लगाकर पशुओं की ग्लेण्डर व अन्य बीमारियों की जांच सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, ताकि मेले में पशुओं में बीमारीं नहीं फैले।

मुस्तैद सुरक्षा व्यवस्था

पुलिस अधीक्षक,अजमेर कुंवर राष्ट्रदीप ने कहा कि पुष्कर मेले के दौरान किसी बड़ी घटना पर कार्रवाई नहीं होने पर अपने मोबाइल नंबर सार्वजनिक करते हुए तुरन्त सूचना दें। मेले में पर्याप्त सुरक्षाकर्मी लगाए जाएंगे। ड्यूटी के दौरान मोबाइल चलाने, चेटिंग करने पर कार्रवाई होगी। पिछली बार से ज्यादा जाप्ता लगाया जाएगा

anoop singh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned