scriptराजस्थान विधानसभा बजट सत्रः प्रश्नकाल में सवालों से घिरे मंत्री, स्थगित करना पड़ा सवाल | question hour in Rajasthan Legislative assembly Budget Session | Patrika News
जयपुर

राजस्थान विधानसभा बजट सत्रः प्रश्नकाल में सवालों से घिरे मंत्री, स्थगित करना पड़ा सवाल

कई सवालों के तैयारी के साथ जवाब नहीं दे पाए मंत्री, स्पीकर को करना पड़ा कई बार हस्तक्षेप

जयपुरFeb 13, 2021 / 12:53 pm

firoz shaifi

rajasthan vidhan sabha

rajasthan vidhan sabha

जयपुर। विधानसभा के बजट सत्र में गहलोत सरकार के मंत्रियों में पूरी तैयारी और होमवर्क का अभाव नजर आया। आज भी प्रश्नकाल में मंत्री से सवालों से घिरते नजर आए। आलम ये है कि मंत्री सवालों के सही से जवाब तक नहीं दे पाए, मंत्रियों को सवालों को घिरते देख कई बार विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी को भी हस्तक्षेप करना पड़ा और मंत्री का जवाब सही नहीं आने पर पहले सवाल को स्थगित करना पड़ा। उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा, उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी आज प्रश्नकाल के दौरान कई बार सवालों से घिरते नजर आए।


प्रश्नकाल शुरू होते ही भाजपा विधायक ज्ञानचंद पारख ने औद्योगिक इकाई को प्रदूषित जल उपचार के लिए देय अनुदान को लेकर सवाल पूछा था। जिस पर उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा सवाल का जवाब नहीं दे पाए, इस पर विधायक ज्ञानचंद पारख ने कहा कि सवाल क्या पूछा गया है और मंत्री जवाब क्या दे रहे हैं, स्पीकर सीपी जोशी ने भी मंत्री को सवाल का सही जवाब देने को कहा है। स्पीकर ने कहा कि जो सवाल किया है उसका जवाब नहीं है, इस विधायक ने आधे घंटे की चर्चा की मांग रखी। जिस पर स्पीकर जोशी ने सवाल को स्थगित कर आधे घंटे की चर्चा की बात मान ली।

राजस्व के सवाल पर घिरे भाटी
वहीं प्रश्नकाल में आज भाजपा विधायक शंकर सिंह रावत के अजमेर जिलें में पटवारी एवं गिरदावरों के रिक्त पदों का सवाल पर भी मंत्री भंवर सिंह भाटी घिरते नजर आए। हालांकि राजस्व मंत्री हरीश चौधरी की अनुपस्थिति में उच्च शिक्षा मंत्री भाटी राजस्व विभाग से जुड़े सवाल का जवाब दे रहे थे।

विधायक रावत ने पूछा था कि पटवारियों के रिक्त पदों के चलते एक-एक पटवारी चार-चार काम देख रहा है, काम का बोझ कम करने के लिए एक-एक हल्का दिया जाए और जिन पटवारियों के पास चार-चार जगहों का चार्ज हैं क्या उन्हें अलग से मानदेय दिया जा रहा है, जिस पर मंत्री के जवाब से विधायक असंतुष्ट नजर आए।

स्पीकर सीपी जोशी को बीच में हस्तक्षेप कर सही जवाब देने के लिए कहना पडा। स्पीकर ने कहा कि पटवारियों के पद रिक्त हैं और सरकार भर्ती भी निकालेगी, लेकिन फिलहाल ऐसी कोई व्यवस्था बनाई जिससे काम सुचारू रूप से चल सके।

वहीं कोटा विश्वविद्यालय में जमीन आवंटन को लेकर पूछे गए सवाल पर उच्च शिक्षा मंत्री भाटी घिरते नजर आए। कांग्रेस विधायक भरत सिंह ने र्धमान महावीर खुला विश्वाविद्यालय कोटा द्वारा भूमि का आवंटन सवाल पूछा था, यहां भी स्पीकर सीपी जोशी को हस्तक्षेप करना पड़ा।
इससे पहले आज विधानसभा में प्रश्नकाल में आज 38 सवाल लगे थे जिनमें 18 तारांकित और 20 अतारांकित सवाल हैं। उद्योग, राजस्व, उच्च शिक्षा, चिकित्सा, तकनीकी शिक्षा से जुड़े सवाल ज्यादा पूछे गए।

Home / Jaipur / राजस्थान विधानसभा बजट सत्रः प्रश्नकाल में सवालों से घिरे मंत्री, स्थगित करना पड़ा सवाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो