scriptकीट प्रकोप, मौसम ने बढ़ाई किसानों की परेशानी | rabi season Crop Destroyed In Rajasthan Due to Locust Rain Hailstrom | Patrika News
जयपुर

कीट प्रकोप, मौसम ने बढ़ाई किसानों की परेशानी

Crop Destroyed In Rajasthan : प्रदेश में इन दिनों किसान काफी परेशान हैं। कहीं किसानों को मौसम की मार झेलनी पड़ रही है…

जयपुरNov 16, 2019 / 05:15 pm

Ashish

rabi-season-crop-destroyed-in-rajasthan-due-to-locust-rain-hailstrom

कीट प्रकोप, मौसम ने बढ़ाई किसानों की परेशानी

जयपुर
Crop Destroyed In Rajasthan : प्रदेश में इन दिनों किसान काफी परेशान हैं। कहीं किसानों को मौसम की मार झेलनी पड़ रही है तो कहीं तरह तरह के कीट फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इन स्थितियों ने किसानों की कमर तोड़ दी है। सीमावर्ती जिलों में टिड्डी दलों का आतंक पूरी तरह से नहीं थमने से किसान चिंतित है। टिड्डी दल फसलों को नुकसान पहुंचाकर किसानों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। वहीं मौसम के करवट बदलने से कई हिस्सों में जारी बरसात के दौर से किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें साफ तौर पर देखी जा सकती हैं। राज्य का अन्नभंडार कहे जाने वाले श्रीगंगानगर जिले के कुछ हिस्सों में बारिश से कपास की फसल की चुगाई नहीं हो पा रही है।

कहीं टिड्डी दल किसानों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं तो कहीं बिन मौसम बारिश, ओलावृष्टि ने खेतों में फसल को खराब कर दिया है। बारिश, ओलावृष्टि से कई स्थानों पर खेतों में काटकर रखी हुई खरीफ की उपज भीगने से खराब हो गई है तो कहीं रबी की फसल में नुकसान हुआ है। श्रीगंगानगर में बारिश का दौर शनिवार को भी जारी रहा। जिले के श्रीबिजयनगर कस्बे के साथ ही आसपास के क्षेत्र में हल्की बरसात का शनिवार को भी जारी रही। बरसता से खेतों में नरमे की फसल की चुगाई प्रभावित हो रही है। किसान फसल से नरमे को नहीं निकाल पा रहे हैं। जबकि इन दिनों न्यूनतम समर्थन मूल्य पर नरमें की खरीद की जा रही है। कपास की चुगाई के लिए बरसात के चलते मजदूर भी नहीं मिल पा रहे हैं। इस कारण भी खेतों से कपास की चुगाई का काम प्रभावित हो रहा है।

खेतों में बीज गलने की आशंका
कई इलाकों में लगातार बारिश से खेतों में बोए गए बीज गलने की आशंका भी बनी हुई है। किसानों ने सही मौसम देखकर खेतों में कनक की फसल की बिजाई की थी लेकिन अचानक मौसम खराब होने के बाद जरूरत से ज्यादा बारिश होने से बोए गए बीजों के गलने की आशंका भी किसानों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। बूंदी में चने की फसल में सूटफ्लाई कीट लगने से किसान परेशान चल रहे हैं। वहीं राज्य में कई स्थानों पर बारिश हो जाने से खेतों में रखी उपज भीगने के साथ ही खड़ी फसलों में ओलावृष्टि से हुए नुकसान से भी किसान परेशान चल रहे हैं।
कीटों के प्रकोप ने बढ़ाई चिंता
मौसम के साथ ही कीटों के प्रकोप से भी किसानों की मेहनत बर्बाद हो रही है। जिले जैसलमेर में मोहनगढ़ के नहरी क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से टिड्डी दलों का कहर जारी है। यहां नहरी क्षेत्र में टिड्डी दलों ने किसानों की नींद उड़ा रखी है। बिजाई की गई फसलों के निकल रहे पौधों को टिड्डी दल चट करके उसे बबार्द कर रहे हैं। कई स्थानों पर इन टिड्डी दलों ने खेतों में खड़ी चने की फसलों को पूरी तरह से साफ कर दिया है। किसानों का यह कहना है कि किसानों ने अपने खेतों में रबी की फसलों की बिजाई कर रखी है। ऐसे में टिड्डी दलों ने आंतक मचा रखा है। खेतों में खड़ी फसलों को चौपट कर दिया है।

Home / Jaipur / कीट प्रकोप, मौसम ने बढ़ाई किसानों की परेशानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो