scriptखुशखबरी- अब आरपीएफ जवानों पर रेलवे हुआ मेहरबान, प्रदेश के इन बैरकों में भी मिलेगी ये सुविआएं | Railway Police Force get facility like other Officials jaipur news | Patrika News
जयपुर

खुशखबरी- अब आरपीएफ जवानों पर रेलवे हुआ मेहरबान, प्रदेश के इन बैरकों में भी मिलेगी ये सुविआएं

डिवीजन लेवल पर कमांडेंट को संबंधित जोनल रेलवे के जीएम और डीआरएम के साथ बैरक के निरीक्षण के निर्देश दिए गए हैं।

जयपुरFeb 20, 2018 / 05:58 pm

पुनीत कुमार

railway police
जयपुर। ट्रेन ड्राइवरों और गार्डों को दी जाने वाले सुविधाओं की तरह ही अब रेलवे सुरक्षा बल के जवानों के बैरकों के दिन अब जल्द ही बदलने वाले हैं। जयपुर मंडल के 15 बैरक सुविधायुक्त होंगे। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में बैरकों के लिए हालात सुधारने के निर्देश जारी किए हैं। वहीं रेलवे बोर्ड और आरपीएफ निदेशालय इस बारे में संबंधित जोनल रेलवे को खत भेज चुका है।
निर्देश के मुताबिक, अब इन सभी बैरकों का आधुनिकीकरण किया जाएगा। इनमें मिलने वाली सुविधाओं की गुणवत्ता को बढ़ाया जाएगा। जिससे की रेलवे सुरक्षा बल के जवानों को ड्यूटी के दौरान कोई दिक्कत नहीं हो। सीनियर कमांडेट मनोज कुमार सिंह ने बताया कि बैरक की बिल्डिंग से लेकर मैस की सुविधाओं को आधुनिक करवाया जाएगा। इसके लिए सर्वे का काम जारी है।
जवानों को मिलेगी ये सुविधाएं-

24 घंटे खाने की सुविधा

कैंटीन व्यवस्था पीने का स्वच्छ पानी

टॉयलेट की अच्छी व्यवस्था

मैग्जीन और अखबार की व्यवस्था

आराम करने के लिए पलंग के अलावा साफ-सुथरी चादर, तकिया और कंबल मिलेगी।
जीएम और डीआरएम करेंगे निरीक्षण-

डिवीजन लेवल पर कमांडेंट को संबंधित जोनल रेलवे के जीएम और डीआरएम के साथ बैरक के निरीक्षण के निर्देश दिए गए हैं। वहीं निरीक्षण से पहले सभी बैरकों का सर्वे करवाया जाएगा। सर्वे के दौरान बैरकों में कमियों और आवश्यकताओं की लिस्ट तैयार की जाएगी। अगर सर्वे में किसी बैरक की हालत ज्यादा खराब दिखेगी, तो उसे फिर से नया बनवाया जाएगा, जबकि इस रिपोर्ट पर आरपीएफ के डीजी, जीएम, डीआरएम आपस में बैठक के दौरान चर्चा करेंगे।
जवानों के लिए बैरकों में सुविधाएं बढ़ाने को लेकर रेल मंडल प्रबंधक सौम्या माथुर ने कहा है कि रेलवे बोर्ड से बौरकों को ठीक करवाने के आदेश जारी किए गए हैं। अभी ऐसे कई बैरक हैं जो काफी पुराने हो चुके हैं। सभी को बनवाया जाएगा। जहां बैरकों की स्थिति अधिक खराब है उसके लिए नया बनवाने का प्रस्ताव रखा जाएगा। फिलहाल बांदीकुई में आरपीएफ जवानों के लिए नया बैरक बनवाया जाएगा।
यह भी पढ़ें

रेलवे में नौकरी के लिए तैयारी करने वाले लाखों युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी

यह भी पढ़ें

काला कानून: यू टर्न पर

सचिन पायलट का तंज- खुशी तो है मगर सरकार की जिद ने प्रदेश को किया शर्मसार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो