scriptपूर्वी राजस्थान में तेज बारिश के आसार, यहां ठंड़ी हवाओं के साथ शुरू हुआ बारिश का दौर | Rain in Rajasthan : Rajasthan Weather Update, Monsoon Current Update | Patrika News
जयपुर

पूर्वी राजस्थान में तेज बारिश के आसार, यहां ठंड़ी हवाओं के साथ शुरू हुआ बारिश का दौर

Rain in Rajasthan : सावन ( Sawan ) में प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बारिश ( Rajasthan Weather Update ) का इंतजार आज खत्म हो गया है। बादलों की आवाजाही के बाद आज शनिवार को जयपुर में झमाझम बारिश (Jaipur Rain ) हुई…

जयपुरJul 20, 2019 / 04:23 pm

dinesh

rain
जयपुर। सावन ( sawan ) में प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बारिश ( rajasthan weather update ) का इंतजार आज खत्म हो गया है। बादलों की आवाजाही के बाद आज शनिवार को जयपुर में झमाझम बारिश (Jaipur rain ) हुई, जबकि प्रदेश के कुछ इलाकों में बीते 24 घंटे में तेज व मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई। सीकर में आज भी मौसम का मिजाज बदल गया है। जिले के श्रीमाधोपुर में सुबह से ही बादलों की आवाजाही रही और दोपहर बाद मेघ मेहरबान हो गए। अंचल में रिमझिम बारिश ( Rain ) का दौर शुरु हो गया। साथ ही ठंडी हवाएं भी चल रही है जिससे उमस और गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिली। बारिश होने से किसानों ( Rajasthan farmers ) के चेहरे खिले उठे है। ये बारिश फसलों के लिए वरदान साबित होगी। सावन की पहली रिमझिम में झीलों की नगरी उदयपुर भी भीग गया। यहां करीब 20 दिन बाद मानसून में सावन की पहली बारिश शनिवार को हुई। हालाकि ये खंड बारिश थी। बारिश से सडक़ों पर पानी बहने लगा।
हालांकि प्रदेश के कई भागों में अब भी बारिश का आकंड़ा औसत से भी कम है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के शेष इलाकों में भी मानसून सक्रिय हो चुका है। हालांकि अब भी कम वायुदाब क्षेत्र सक्रिय नहीं होने पर पश्चिमी राजस्थान में तेज बारिश होने की उम्मीदें कमजोर हैं।

मध्यम से तेज बारिश के आसार ( rajasthan Weather forecast )
मौसम विभाग ( IMD ) के अनुसार अगले 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में तेज बारिश तो कहीं हल्की बौछारें गिरने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान, विदर्भ, अंडमान एंव निकोबार, गुजराज और आंध्र प्रदेश में मूसलाधार बारिश की संभावना है। केरल, कर्नाटक के भीतरी और तटीय क्षेत्रों में तेज बारिश का अनुमान है। तापमान में गिरावट आएगी। वहीं गुजरात, केरल, लक्षदीप के तटीय समुद्री क्षेत्रों में 40 से 50 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी गई है। इसी के साथ ओडिशा के कुछ क्षेत्रों में गरज चमक के साथ आंधी तूफान आ सकता है। मौसम विभाग ने स्थानीय लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है।
बीते 24 घंटे में प्रदेश में आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में मध्यम व हल्की बारिश हुई। बीकानेर के कोलायत में सर्वाधिक ढाई इंच पानी बरसा। वहीं हिंडौन 28, पाली में तखतगढ़ 25, अजमेर में जवाजा 44, अलवर के कठुमर में 27, भीलवाड़ा के उम्मेदसागर 45, रायपुर 40, शाहपुरा 22, जालौर 22 और चूरू के सुजानगढ़ में 25 मिमी बारिश मापी गई। आज सुबह छह बजे शहर का अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है।

Home / Jaipur / पूर्वी राजस्थान में तेज बारिश के आसार, यहां ठंड़ी हवाओं के साथ शुरू हुआ बारिश का दौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो