scriptराजस्थान मौसम: झूमकर बरसे मेघ, गांधीसागर के 8 व राणाप्रताप सागर के 6 गेट खोले, कई गांव बने टापू | rain in rajasthan weather today 28 september | Patrika News

राजस्थान मौसम: झूमकर बरसे मेघ, गांधीसागर के 8 व राणाप्रताप सागर के 6 गेट खोले, कई गांव बने टापू

locationजयपुरPublished: Sep 28, 2019 09:07:47 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

राजस्थान के कई हिस्सों में शनिवार को बारिश का दौर जारी रहा। सुबह से ही भीलवाड़ा, उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, हाड़ौती अंचल समेत कई जगहों पर जोरदार बारिश हुई। वहीं राजधानी जयपुर में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

rain in rajasthan
जयपुर। राजस्थान के कई हिस्सों में शनिवार को बारिश का दौर जारी रहा। सुबह से ही भीलवाड़ा, उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, हाड़ौती अंचल समेत कई जगहों पर जोरदार बारिश हुई। वहीं राजधानी जयपुर में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। अधिकतम तापमान 31.4 व न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
झूमकर बरसे मेघ, नदियां उफान पर
कोटा. हाड़ौती में मेघ झूमकर बरस रहे हैं। लगातार हो रही बारिश से फिर नदियों में उफान आ गया है। पानी से घिरने से कई गांव टापू बन गए। ऐसे में कई गांवों का सम्पर्क कट गया है। कोटा में शनिवार सुबह झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे में 14.2 एमएम बारिश दर्ज की गई। बारिश से कोटा जिले की ताकली, अरू व उजाड़ नदी उफान पर हैं। ताकली में उफान से चेचट-अमझार मार्ग शनिवार दोपहर बाद तीन बजे से बंद हो गया। झालावाड़ जिले के भीमसागर बांध के चार गेट खोलने से उजाड़ में पानी आ गया और सांगोद क्षेत्र में रोलाना की पुलिया डूब जाने से कुंदनपुर क्षेत्र के एक दर्जन गांव टापू बन गए। सांगोद, रावतभाटा, चेचट, रामगंजमंडी, सुल्तानपुर, इटावा में भी दिनभर बारिश का दौर चला।
15 घंटे बंद रहा देवली-अरनिया स्टेट हाइवे
देवली-अरनिया स्टेट हाइवे पर पनवाड़ के पास नांगली नदी की पुलिया पर लगभग तीन और दहीखेड़ा के पास उजाड़ नदी की पुलिया पर ढाई फीट पानी रहने से शुक्रवार शाम 6 बजे से शनिवार सुबह 9 बजे तक मार्ग बंद रहा।
गांधीसागर के 8 व राणाप्रताप सागर के 6 गेट खोले
सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता पूरणचंद मेघवाल ने बताया कि शनिवार को गांधीसागर के 3 क्रेश व 5 स्लूज गेट खोलकर 1 लाख 73 हजार 641 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है, जबकि आवक 1 लाख 74 हजार 690 क्यूसेक हो रही है। वहीं राणा प्रताप सागर बांध के 6 क्रेश गेट खुले। 1 लाख 93 हजार 207 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है, जबकि आवक इतनी ही हो रही है।
जवाहर सागर बांध से 2 लाख क्यूसेक पानी की निकासी की गई, जबकि कोटा बैराज से 7 गेट खोलकर 1 लाख 93 हजार 184 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। इधर, झालावाड़ जिले के भीमसागर बांध के 4 गेट 11 फीट खोलकर पानी की निकासी की गई।
दिनभर चली रिमझिम
भीलवाड़ा में बारिश थमने का नाम नहीं ले रही। शहर में शनिवार को सुबह से कभी तेज तो कभी हल्की बारिश होती रही। दोपहर में दौर चलता रहा। जिले के काछोला व शक्करगढ़ में 17, पारोली 15, कोटड़ी में 13 तथा भीलवाड़ा में 8 मिलीमीटर वर्षा हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो