scriptमानसून के आखिरी दिनों में आस पूरी, जयपुर में बारिश का कोटा हो गया पूरा | Rain Jaipur Total Average In Monsoon 2020 | Patrika News

मानसून के आखिरी दिनों में आस पूरी, जयपुर में बारिश का कोटा हो गया पूरा

locationजयपुरPublished: Sep 09, 2020 03:13:02 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

आखिरकार मानसून के आखिरी दिनों में जयपुर में बारिश का कोटा पूरा हो गया है। मानसून की कुल सामान्य बारिश से अधिक जयपुर में बारिश का आंकड़ा पार कर गया है।

Rain Jaipur Total Average In Monsoon 2020

आखिरकार मानसून के आखिरी दिनों में जयपुर में बारिश का कोटा पूरा हो गया है। मानसून की कुल सामान्य बारिश से अधिक जयपुर में बारिश का आंकड़ा पार कर गया है।

जयपुर। आखिरकार मानसून के आखिरी दिनों में जयपुर में बारिश का कोटा पूरा हो गया है। मानसून की कुल सामान्य बारिश से अधिक जयपुर में बारिश का आंकड़ा पार कर गया है। राजधानी में मानसून की कुल सामान्य बारिश 524 मिलीमीटर है। सोमवार को हुई बारिश के बाद जयपुर की बारिश बढ़कर 535.75 एमएम पर पहुंच गई।
इसी के साथ मानसून आने के ढाई महीने बाद राजधानी में बारिश का कोटा पूरा हुआ है। पिछले साल की बात करें तो यह आंकड़ा अगस्त के आखिरी दिनों में ही पूरा हो गया था। लेकिन इस बार कमजोर रहे मानसून के कारण देरी हुई।
पिछले साल आज तक 651 एमएम बारिश हो गई थी। जयपुर में 25 जून को मानसून ने दस्तक दी थी। हालांकि मानसून आने के लिए जुलाई में एक बार ही तेज बारिश हुई। इसके बाद मानसून कमजोर हो गया था। अगस्त में आई तीन बार भारी बारिश से बारिश का आंकड़ा पूरा हुआ है।
जयपुर में अगस्त के 14 दिनों 463 एमएम बारिश
जयपुर में जून में 40 एमएम बारिश हुई। जुलाई में 72 एमएम बारिश हुई। अगस्त के 14 दिनों ने पूरे सीजन की कमी को पूरा कर दिया। इन दिनों में सर्वाधिक 463 एमएम बारिश हुई। इनमें 3 अगस्त को जहां 62 एमएम बरिश हुई वहीं, 10 अगस्त को 75, 11 अगस्त को 142 और 14 अगस्त को 184 एमएम बारिश हुई।
बांध में दो सेमी पानी की आवक
बीसलपुर बांध के जलभराव सहित करीबी क्षेत्र में बारिश का सिलसिला जारी रहने से बांध में पानी की आवक हो रही है। थड़ोली, टोडारायसिंह, बीसलपुर वन क्षेत्र, भांसू, माताजी रावता वन क्षेत्र में मानसून की मेरहबानी से बांध में दो सेमी पानी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
बांध के कंट्रोल रूम के अनुसार बांध से जलापूर्ति के दौरान हो रही निकासी के बाद बांध का गेज मंगलवार शाम चार बजे 313.47 आरएल मीटर दर्ज किया गया है, जिसमें 24.6 93 टीएमसी पानी का भराव हुआ है। बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटों के दौरान बारिश शून्य दर्ज की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो