scriptबारिश के दिनों में कुछ नया करें | Rainy days | Patrika News
जयपुर

बारिश के दिनों में कुछ नया करें

बारिश के मौसम में जब बाहर बरसात की झड़ी लगी हो तो घर से बाहर अधिक समय रहना मुश्किल हो जाता है। हमारे कई तरह के काम और एक्टीविटीज प्रभावित होती हैं और बाकी दिनों की तुलना में हमारा अधिक समय घर पर ही गुजरता है। घर पर अधिक रहने पर लगता है मानो बारिश ने हमें घर में कैद कर लिया हो। हम चाहें तो बारिश के दिनों को घर पर उपयोगी ही नहीं बना सकते बल्कि यादगार भी। जानें किस तरह की गतिविधियां हम इन दिनों घर वालों और दोस्तों के बीच घर पर रहकर कर सकते हैं।

जयपुरSep 14, 2019 / 03:56 pm

Chand Sheikh

बारिश के दिनों में कुछ नया करें

बारिश के दिनों में कुछ नया करें

बनाएं स्क्रैप बुक
आप अपने परिवार की एक यादगार स्क्रैप बुक बना सकते हैं। बस अपने परिवार के लोगों के यादगार फोटो, अच्छी मूवी और थिएटर के टिकट इकट्ठे कीजिए और फिर कुछ सादा कागज, गोंद और मार्कर लेकर बनाएं परिवार की स्क्रैप बुक।
रेसिपी बुक
बारिश के दिनों में आप अपने घर वालों के साथ मिलकर रेसिपी बुक भी तैयार कर सकती हैं। बस आप अपने सभी घर वालों को अपनी-अपनी पसंद की रेसिपी लिखने के लिए कहें और फिर इन सब रेसिपी को कलेक्ट कर पुस्तक का रूप दें।
तलाशें प्रतिभा
बारिश के दिनों में जब आप घर वाले इकट्ठे हैं तो कोशिश करें छिपी प्रतिभाओं को तलाशने की। स्क्रिप्ट लिखें, पात्रों का चयन करें, घर का वार्डरोब इस्तेमाल कर अभिनय करें या फिर अलग-अलग तरह की प्रस्तुतियां दी जाएं।
ड्राइंग-पेंटिंग
जब बाहर का मौसम गीला-गीला हो और घर पर अधिक समय दे रहे हैं तो ड्राइंग, पेेंटिंग और फोटोग्राफी करके भी इस वक्त का रचनात्मक इस्तेमाल कर सकते हैं। घर पर रखी बेकार चीजों को लेकर भी नया कुछ बनाया जा सकता है।
घर में खेलें
बारिश के दिनों में आप बाहर खेलने नहीं जा पा रहे हैं तो नो टेंशन। क्यों न घर पर ही कुछ खेलों का आयोजन कर लिया जाए। खेलों में सभी घर वालों को शरीक करें। बोर्ड गेम हो या फिर दूसरे अन्य खेल, सब इनका जमकर लुत्फ उठाएं। कोशिश करें कि सबकी पसंद के खेल शामिल किए जाएं ताकि परिवार के अधिक लोग इन एक्टिविटीज में शामिल हो सकें। बोर्ड गेम हो सकते हैं। रस्सी कूद, एक पैर पर खड़ा होना आदि दिलचस्प खेल घर वालों के साथ खेले जा सकते हैं।
बनाएं नया स्वाद
बारिश के दिनों में जब अधिक समय घर पर गुजार ही रहे हैं तो क्यों न रसोई में भी नए प्रयोग करें। नई रेसिपी जो आप बनाना चाहती हैं, वे इस दौरान बनाएं और घर वालों को अपने इस खास हुनर का लुत्फ लेने दें। नए स्वाद से उठाएं मौसम का लुत्फ।
पसंदीदा मूवी
वक्त की कमी के चलते आप कुछ मूवी देख नहीं पाए हैं तो भला इससे अच्छा मौका आपके लिए क्या होगा। आप अपनी पसंदीदा मूवी चुनें और इन मूवी का लुत्फ उठाएं। बारिश के दिन आपको परेशान नहीं करेंगे बल्कि पूरा आनंद देंगे।
खुद को संवारें
आप कई दिनों से अपने सौंदर्य पर ध्यान नहीं देे पा रहे हैं तो भला इन दिनों से अच्छा मौका क्या होगा। बालों की केअर करें, त्वचा पर कुछ अधिक ध्यान दें या फिर मसाज या स्पा भी क्यों नहीं कर सकते। नाखून काटें, इन पर पॉलिश करें।
बच्चों के संग
इस मौसम में जब आप बच्चों के संग है तो भला उनके साथ बच्चा बनकर क्यों न खुद को हल्का-फुल्का बनाया जाए। उनके साथ खेलना, उनको अधिक समय देकर उनसे बातें करना, उनकी खूब सुनना और उनसे अधिक घुले-मिले रहना।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो