scriptनीति आयोग के स्कूल एजुकेशन क्वालिटी इंडेक्स में राजस्थान ने हासिल की दूसरी रैंक | Rajasthan achieved 2nd rank in NITI Aayog's Education Quality index | Patrika News
जयपुर

नीति आयोग के स्कूल एजुकेशन क्वालिटी इंडेक्स में राजस्थान ने हासिल की दूसरी रैंक

केरल ने पाया पहला स्थान, उत्तर प्रदेश सबसे नीचे
जारी की गई 20 राज्यों की सूची
नीति आयोग ने 2016-17 के आंकड़ों के आधार पर तैयार किया इंडेक्स

 

जयपुरSep 30, 2019 / 10:25 pm

Nitin Sharma

नीति आयोग के स्कूल एजुकेशन क्वालिटी इंडेक्स में राजस्थान ने हासिल की दूसरी रैंक

नीति आयोग के स्कूल एजुकेशन क्वालिटी इंडेक्स में राजस्थान ने हासिल की दूसरी रैंक

जयपुर.

राजस्थान के लिए खुशखबर है। नीति आयोग ने ‘स्कूल एजुकेशन क्वालिटी इंडेक्स’ को जारी कर दिया है। जिसके अनुसार, स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता के मामले में राजस्थान ने दूसरा स्थान हासिल किया है। पहला स्थान केरल को मिला है। जबकि तीसरे स्थान पर कर्नाटक है। शिक्षा की गुणवत्ता के मामले में सबसे नीचे स्थान पर सबसे बड़ा प्रदेश यानी उत्तर प्रदेश का नाम है। झारखंड और बिहार के प्रदर्शन भी कुछ खास अच्छे नहीं हैं। इन्हें क्रमश: 16वां और 17वां स्थान मिला है। पंजाब व ज मू कश्मीर की बात करें तो ये 18वें और 19वें स्थान पर है, जिसे अच्छा प्रदर्शन नहीं कहा जा सकता। नीति आयोग की ओर से जारी यह पहली रैंकिंग है।
आइए आपको बता दें सूची में शामिल राज्यों के बारे में…
पहले स्थान पर केरल, दूसरे पर राजस्थान, तीसरे पर कर्नाटक, चौथे पर आंध्रप्रदेश और पांचवे पर गुजरात का नाम है।

वहीं, असम, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड ने क्रमश: छठा, सातवां, आठवां, नवां और दसवां स्थान हासिल किया है। जबकि हरियाणा ने 11वां, उड़ीसा ने 12वां, छत्तीसगढ़ ने 13वां, तेलंगाना ने 14वां और मध्यप्रदेश ने 15वां स्थान प्राप्त किया है। झारखंड 16वें, बिहार 17वें, पंजाब 18वें, ज मू कश्मीर 19वें और उत्तर प्रदेश 20वें स्थान पर रहा है।
आपको बता दें, यह इंडेक्स 2016-17 के सर्वे के डेटा को इस्तेमाल करके तैयार किया गया है। इंडेक्स में स्कूली शिक्षा के मामलों में राज्यों का मूल्यांकन शिक्षा का स्तर, शिक्षा तक पहुंच, शिक्षा में समानता और शिक्षा से संबंधित आधारभूत ढांचों और सुविधाओं के आधार पर किया गया है। इसमें स्कूली विद्यार्थियों की सीखने की क्षमता बढ़ाने के प्रयासों के मूल्यांकन पर जोर दिया गया है। आपको बता दें कि केरल को हाइएस्ट लिटरेसी रेट का दर्जा प्राप्त है। केरल में 93.91 प्रतिशत लिटरेसी रेट है।

Home / Jaipur / नीति आयोग के स्कूल एजुकेशन क्वालिटी इंडेक्स में राजस्थान ने हासिल की दूसरी रैंक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो