scriptRajasthan News : अब इन बच्चों को स्कूल जाना ज़रूरी नहीं, जानें क्या है भजनलाल सरकार की School at Home सर्विस? | Rajasthan Bhajan Lal Government School at Home service launched | Patrika News
जयपुर

Rajasthan News : अब इन बच्चों को स्कूल जाना ज़रूरी नहीं, जानें क्या है भजनलाल सरकार की School at Home सर्विस?

राजस्थान की भजनलाल सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने शिक्षा के क्षेत्र में एक नवाचार किया है। इसके तहत School at Home सेवा लॉन्च की गई है।

जयपुरMar 14, 2024 / 11:43 am

Nakul Devarshi

Rajasthan Bhajan Lal Government School at Home service launched 1

यह भी पढ़ें

3 हज़ार से ज़्यादा पदों पर कॉन्स्टेबल भर्ती में बड़ा अपडेट, अब इन्हें मिलेगा ‘स्पेशल रिज़र्वेशन’



ये भी ख़ास बातें-
- घर पर 24×7 शिक्षा होगी उपलब्ध
- सिर्फ एक मिस्ड कॉल से भी दिव्यांगजन/गरीब छात्र ले सकेंगे सेवा
- एनजीओ ‘हेल्पिंग हैण्ड इंडिया’ के मार्फ़त पहुंचेगी विशेष योग्यजन बच्चों तक नियमित और निःशुल्क शिक्षा
मंत्री अविनाश गहलोत की अध्यक्षता में हुई बैठक में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए विभाग द्वारा संचालित योजनाओं पर चर्चा हुई। साथ ही योजनाओं के बेहतर संचालन, सुधार एवं सुझाव के लिए इन वर्गों के सामाजिक प्रतिनिधियों के भी सुझाव लिए गए। गौरतलब है कि राज्य सरकार के नीतिगत दस्तावेज संकल्प पत्र में 100 दिवस कार्य योजना बनाई है, जिसकी अनुपालना में ही इस बैठक का आयोजन किया गया।

[typography_font:14pt;” >
यह भी पढ़ें

पूर्ववर्ती गहलोत सरकार के एक और फैसले में बदलाव, अब सीएम भजनलाल होंगे अध्यक्ष



मंत्री अविनाश गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याण और उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने प्राप्त सुझावों में से क्रियान्वित किए जाने वाले सुझावों पर अमल करने और इन वर्गों की समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया। बैठक में अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के प्रतिनिधियों ने विभिन्न सुझाव दिए जिनमे एससी एसटी विकास कोष में सुधार करने, महिला सुरक्षा, उनके स्वास्थ्य आदि पर फोकस करने, नियमित रूप से छात्रवृत्ति मिलने, पेंशन राशि नियमित और समय पर, ओबीसी वर्ग को पूर्ण आरक्षण मिले, कुछ जातियों के नामों में आ रही विसंगतियों को दूर करने आदि संबंधी सुझाव शामिल है।

Home / Jaipur / Rajasthan News : अब इन बच्चों को स्कूल जाना ज़रूरी नहीं, जानें क्या है भजनलाल सरकार की School at Home सर्विस?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो