scriptराजस्थान बोर्ड कराएगा सर्वोदय विचार परीक्षा | Rajasthan Board will conduct Sarvodaya Vichar Exam | Patrika News
जयपुर

राजस्थान बोर्ड कराएगा सर्वोदय विचार परीक्षा

30 सितंबर तक कर सकेंगे आवेदनस्कूल और कॉलेज स्टूडेंट्स ले सकेंगे परीक्षा में भागस्कॉलरशिप लेने के लिए पास करना होगी परीक्षा

जयपुरSep 12, 2021 / 02:54 pm

Rakhi Hajela


जयपुर।
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board of Secondary Education), राजस्थान राज्य गांधी स्मारक निधि ( Rajasthan State Gandhi Memorial Fund) के साथ मिलकर सर्वोदय परीक्षा का आयोजन करवाएगा। परीक्षा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन मूल्यों और सिद्धांतों से रूबरू करवाने के लिए करवाई जाएगी। आवेदन 30 सितंबर तक निशुल्क किए जा सकेंगे। एग्जाम दो ग्रुप में होगा, परीक्षा नवंबर में करवाई जाएगी। पहले ग्रुप में कॉलेज में पढऩे वाले स्टूडेंट्स व दूसरे ग्रुप में नवीं से 12वीं में पढऩेव वाले स्टूडेंट्स शामिल हो सकेंगे। परीक्षा में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जिन्हें 90 मिनट में हल करना होगा। इस परीक्षा के लिए राज्य के हर जिले में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।परीक्षा का कोर्स महात्मा गांधी के जीवनवृत, उनके आदर्श और समर्पण संबंधित पुस्तकों से रहेगा।
बजट में की थी घोषणा
बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डीपी जारोली ने बताया कि मुख्यमंत्री ने वर्ष 2021-22 का बजट में इस परीक्षा के आयोजन की घोषणा की थी। इस दौरान कहा था कि विद्यार्थियों में गांधीजी के विचारों एवं मूल्यों के प्रसार के लिए सर्वोदय विचार परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। भविष्य में किसी भी प्रकार की छात्रवृत्ति व अन्य मेरिट आधारित प्रोत्साहन के लिए छात्र.छात्राओं को यह परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक होगा। परीक्षा का कोर्स व पुरस्कारों की घोषणा गांधी जयन्ती 02 अक्टूबर को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत करेंगे। विद्यार्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन अपने महाविद्यालय/विद्यालय प्रधान के माध्यम से ही ऑनलाइन कर सकेगा।

Home / Jaipur / राजस्थान बोर्ड कराएगा सर्वोदय विचार परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो