scriptफ्लोराइड पानी से ‘गल’ रहा राजस्थान, 2.47 लाख बच्चों के दांत खराब, 39 हजार की हड्डियों में खराबी | Rajasthan children fluoride water effecting badly to body | Patrika News
जयपुर

फ्लोराइड पानी से ‘गल’ रहा राजस्थान, 2.47 लाख बच्चों के दांत खराब, 39 हजार की हड्डियों में खराबी

राजस्थान के हाल बेहाल, फ्लोराइड प्रभावित देश की करीब पचास फीसदी बस्तियां राजस्थान में, बच्चों पर विपरीत प्रभाव: 2.47 लाख के दांत खराब, 39 हजार की हड्डियों में खराबी, देशभर में कुल प्रभावित 7161 बस्तियां, राजस्थान में 3582 प्रभावित

जयपुरFeb 08, 2020 / 05:39 pm

pushpendra shekhawat

a4.jpg
शादाब अहमद / नई दिल्ली। फ्लोराइड युक्त पानी की समस्या राजस्थान के लिए नई नहीं है, लेकिन इस पर अंकुश लगाने में लगातार देरी होना बच्चों के दांतों और हड्डियों पर भारी पड़ रहा है। फ्लोराइड युक्त भूजल के मामले में राजस्थान देश में सबसे आगे हैं। फ्लोराइड प्रभावित देशभर की करीब पचास फीसदी बस्तियां अकेले राजस्थान में है। वहीं ऐसे पानी के उपयोग के चलते करीब 2.47 लाख बच्चों के दांतों और 39 हजार बच्चों की हड्डियों में खराबी आ चुकी है।
देश के कई इलाकों में फ्लोराइड युक्त पानी की समस्या बनी हुई है। इसके चलते लोगों में फ्लोरोसिस फैल रही है। खासतौर पर इससे बच्चे बड़ी संख्या में प्रभावित हो रहे हैं। देशभर में 7161 बस्तियां फ्लोराइड प्रभावित है। इनमें से 3582 अकेले राजस्थान में है। यह बस्तियां करीब 20 से अधिक जिलों में है। इनमें प्रमुख तौर पर बांसवाड़ा, डूंगरपुर, उदयपुर, सिरोही, दौसा, सवाई माधोपुर, झालावाड़, बारां, अजमेर, भीलवाड़ा, जयपुर, जालोर, करौली जिलों में है।
इसके चलते राजस्थान में करीब 5 लाख 35 हजार 449 बच्चों की जांच की गई। इनमें से फ्लोरोसिस के चलते 2 लाख 47 हजार 322 बच्चों के दांतों में खराबी मिली। जबकि 39 हजार 81 बच्चों में फ्लोरोसिस के चलते हड्डियों में खराबी आ गई। वहीं स्कूलों में 3 लाख 14 हजार 350 बच्चों की जांच की गई, जिसकी रिपोर्ट सरकार को अब तक नहीं मिली है।
कर्नाटक जितनी जांच होती तो आंकड़ा और बढ़ता
फ्लोरोसिस फैलने की दर भी राजस्थान में सर्वाधिक है। फ्लोरोसिस से ग्रस्त बच्चों की संख्या के मामले में कर्नाटक भले ही 5 लाख 53 हजार के साथ सबसे आगे हो, लेकिन वहां इसके फैलने की दर राजस्थान से करीब पांच फीसदी कम है। कर्नाटक में महज 259 बस्तियां फ्लोराइड ग्रस्त है, लेकिन राजस्थान से करीब दो गुना अधिक करीब 13.33 लाख बच्चों की जांच कर्नाटक में की गई। राजस्थान में यदि जांच का दायरा बढ़ जाए तो फ्लोरोसिस ग्रस्त बच्चों का आंकड़ा और बढ़ सकता है।


रोकथाम के लिए एनपीपीसीएफ
केन्द्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने संसद को बताया कि फ्लोरोसिस की रोकथाम के लिए राष्ट्रीय फ्लोरोसिस निवारण व रोकथाम कार्यक्रम (एनपीपीपीसीएफ) चल रहा है। इसके तहत 157 जिलों में जल शोधन संयत्र लगाने और पाइप लाइन से पेयजल पहुंचाने का काम चल रहा है।

फ्लोराइड ग्रस्त देश के टॉप 5 राज्य
राज्य ———– प्रभावित बस्तियां
राजस्थान ———– 3582

पश्चिम बंगाल ——- 1239

बिहार —————- 551

पंजाब —————- 319

छत्तीसगढ़ ———– 265

Home / Jaipur / फ्लोराइड पानी से ‘गल’ रहा राजस्थान, 2.47 लाख बच्चों के दांत खराब, 39 हजार की हड्डियों में खराबी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो