scriptसीएम गहलोत ने केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल को खत लिखा, जिसमें कहा: किसानों की बाधाएं दूर करें केन्द्र | Rajasthan cm ashok gehlot write a letter for minister piyush goyal | Patrika News
जयपुर

सीएम गहलोत ने केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल को खत लिखा, जिसमें कहा: किसानों की बाधाएं दूर करें केन्द्र

ग्वार गम के निर्यात में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा, पत्र में उन्होंने राज्य से ग्वार गम के निर्यात में आ रही बाधाओं को दूर करने के साथ-साथ ग्वार गम के अनुसंधान, जांच एवं प्रमाणीकरण के लिए राज्य में राष्ट्रीय स्तर की संस्था का केन्द्र खोलने का अनुरोध किया

जयपुरJan 20, 2020 / 06:12 pm

pushpendra shekhawat

Pandal Collapse in Barmer

जसोल हादसे को लेकर सीएम अशोक गहलोत ने कहा कथाओं के लिए लेनी चाहिए परमिशन

जयपुर। ग्वार गम के निर्यात में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( CM Ashok Gehlot ) ने केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने राज्य से ग्वार गम के निर्यात में आ रही बाधाओं को दूर करने के साथ-साथ ग्वार गम के अनुसंधान, जांच एवं प्रमाणीकरण के लिए राज्य में राष्ट्रीय स्तर की संस्था का केन्द्र खोलने का अनुरोध किया है।

पत्र के माध्यम से अवगत कराया गया कि राजस्थान ग्वार गम का प्रमुख उत्पादक राज्य है। वर्तमान में औद्योगिक क्षेत्र में ग्वार गम के नए विकल्पों के कारण इसकी अन्तरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें तेजी से गिरी हैं। इससे राज्य के ग्वार उत्पादक किसानों की आय घट रही है और उनका रूझान इस फसल के प्रति कम हो रहा है। इसे देखते हुए ग्वार उत्पादक किसानों की आय में बढ़ोतरी तथा ग्वार गम के अन्य उपयोगों के बारे में पर्याप्त शोध एवं अनुसंधान की आवश्यकता है। अनुसंधान एवं विकास के लिए केन्द्र सरकार योजना बनाए और राज्य सरकार ने इसके लिए जोधपुर में भूमि भी आवंटित कर दी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्वार गम की ट्रेडिंग एनसीडीईएक्स से लिंक होने के कारण इसके व्यापार में अनिश्चितता बनी रहती है। इस कारण ग्वार का उत्पादन करने वाले किसानों को इसका कोई लाभ नहीं मिल पाता। ऐसे में ग्वार गम रिफाइंड स्पिलट को एनसीडीईएक्स से बाहर निकालना उचित होगा।
वहीं, फूड ग्रेड ग्वार के लिए सर्टिफिकेशन करवाने की प्रक्रिया लंबी होने के कारण इसमें काफी समय लगता है। ऐसे में, प्रसंस्करण इकाइयों के पास ही रीजनल लेबोरेट्रीज एवं सर्टिफिकेशन एजेंसीज की इकाइयां भी स्थापित कर दी जाएं। मुख्यमंत्री ने ग्वार गम स्पिलट तथा अनप्रोसेस्ड ग्वार गम कोरमा के निर्यात की बजाय ग्वार गम पाउडर तथा रोस्टेड कोरमा को प्रोत्साहित करने के लिए इन पर 5 प्रतिशत एमईआईएस स्कीम का लाभ दिए जाने का भी पत्र में आग्रह किया गया है।

Home / Jaipur / सीएम गहलोत ने केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल को खत लिखा, जिसमें कहा: किसानों की बाधाएं दूर करें केन्द्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो