scriptराजस्थान में इसलिए सामने आ रहे कोरोना वायरस के रिकॉर्ड मामले | Rajasthan Coronavirus Cases Today, corona latest Update | Patrika News

राजस्थान में इसलिए सामने आ रहे कोरोना वायरस के रिकॉर्ड मामले

locationजयपुरPublished: Jul 09, 2020 05:58:33 pm

Submitted by:

santosh

मध्यप्रदेश सरकार ने अब हर रविवार को प्रदेश में लॉकडाउन का फैसला लिया है।

corona_in_rajasthan.jpg

जयपुर। मध्यप्रदेश सरकार ने अब हर रविवार को प्रदेश में लॉकडाउन का फैसला लिया है। यह फैसला प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे संक्रमण की वजह से लिया गया है। राजस्थान में भी कोरोना के रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। जानिए कोरोना को लेकर पांच बड़ी खबरें।

1. 149 नए कोरोना पॉजिटिव मिले, 7 की मौत-

राजस्थान में गुरुवार को 149 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें नागौर में 29, जयपुर में 25, अलवर में 21, अजमेर में 20, भरतपुर में 16, बीकानेर में 13, दौसा में 11, झुंझुनू में 8, बारां में 3, कोटा में 2, और टोंक में 1 संक्रमित मिला। इसके साथ कुल संक्रमितों का आंकड़ा 22212 पहुंच गया। वहीं, 7 की मौत भी हो गई। इनमें पाली में 3, जोधपुर में 2, नागौर और उदयपुर में 1-1 संक्रमित मिले। कुल मौत का आंकड़ा 489 पहुंच गया।

2. चार साल की बच्ची मिली कोरोना पॉजिटिव-

दौसा में जिले में गुरुवार सुबह 11 कोरोना पॉजिटिव मिले। जिले के महवा कस्बे में एक छह साल का बालक और चार साल की बच्ची भी कोरोना पॉजिटिव आई है। वहीं एक डॉक्टर का बेटा और पुलिसकर्मी भी संक्रमित मिला है। छह साल के बच्चे का दादा हाल ही में पॉजिवि मिला था। दौसा जिले में अब तक कुल 207 कोरोना संक्रमित मिले चुके है, इनमें से 48 केस एक्टिव हैं। जिले में अब तक चार लोगों की कोरोना से मौत भी हो चुकी है।

3. बाड़मेर में चिकित्सक सहित 34 नए संक्रमित मिले-

राजस्थान के बाड़मेर जिले में गुरुवार को एक चिकित्सक सहित कोरोना संक्रमण के 34 नए मामले सामने आए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कमलेश चौधरी ने बताया कि ताजा संक्रमितों में सिटी डिस्पेंसरी का एक चिकित्सक और लेब टेक्नीशियन भी पॉजिटिव पाये गये हैं। यह चिंताजनक है क्योंकि चिकित्सक गुरुवार सुबह तक डिस्पेंसरी में मरीजों की जांच कर रहा था। बाड़मेर में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों की वजह से 3 जुलाई सेे एक सप्ताह का पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है। कहा जा रहा है कि इसे और बढ़ाया जा सकता है।

4. कोरोना का ऐसा डर: दिल्ली, मुंबई व अहमदाबाद नहीं जा रहे लोग, ट्रेनें खाली-

अनलॉक 2.0 में सरकार ने कई पाबंदी हटाकर आमजन को छूट दे दी है। वहीं दूसरी ओर ट्रेनों में अभी भी लॉकडाउन की स्थिति बरकरार है। हालत यह है कि लोग उन स्थानों पर जाने से कतरा रहे हैं, जहां कोरोना के मरीजों की संख्या ज्यादा है। इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि दिल्ली, अहमदाबाद, बांद्रा टर्मिनस, मुंबई, कोलकाता जैसे स्थानों के लिए जहां एसी व स्लीपर श्रेणी में अक्सर 50 से ज्यादा वेटिंग बनी रहती है। इस समय इन ट्रेनों में सीटें खाली पड़ी हैं।

5. स्वास्थ्य मंत्री ने बताई कोरोना के मामले बढ़ने की वजह-

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेश में पहले की मुकाबले कहीं ज्यादा जांचें प्रतिदिन की जा रही हैं, यही वजह है कि कोरोना पाजिटिव मरीजों की संख्या में बढोतरी हुई है। रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेश में मृत्युदर में पिछले दिनों की तुलना गिरावट आई है, ऐसे में आमजन घबराए नहीं। सजग और सतर्क होकर जीवन जीएं। उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह तक प्रतिदिन औसत 15 हजार जांचें प्रतिदिन की जा रही थी। अब विभाग लगभग 20 हजार जांचें प्रतिदिन कर रहा है। जितनी ज्यादा जांचें होंगी, उतने ज्यादा केसेज आ सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो