scriptराजस्थान : अगले 36 महीने में किसान को निहाल कर देगी ये योजना | Rajasthan farmer will get benefited by solar pumps | Patrika News
जयपुर

राजस्थान : अगले 36 महीने में किसान को निहाल कर देगी ये योजना

आने वाले 36 महीने राजस्थान (Rajasthan) के उन किसानों के लिए बड़ी राहत बनेंगे जिन तक अभी बिजली नहीं पहुंची है। इन किसानों के लिए सोलर पंप एक गेम चेंजर (Game changer) तकनीक बनकर आई है। केंद्र की योजना के अनुसार कुल दो लाख से ज्यादा किसानों को तीन साल में ये पंप उपलब्ध करवाए जाएंगे।

जयपुरSep 27, 2019 / 05:38 pm

Chandra Shekhar Pareek

farmer Rajasthan solar pump

rajasthan kisan farming solar pump

दुर्गम और दूरस्थ क्षेत्रों में जहां विद्युत पहुंचाना खासा मुश्किल और खर्चीला होता है, वहां पर छोटे और सीमांत किसानों को सोलर पंप देने से उनकी खेतीबाड़ी में क्रांतिकारी बदलाव हुआ है। इसे देखकर सरकार ने इस साल राज्य में 7.5 हॉर्स पॉवर के 25 हजार सोलर पम्प लगाने को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।
कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव नरेश पाल गंगवार ने एक बैठक में विभागीय योजनाओं की समीक्षा कर अधिकारियों को इस बारे में क्रियान्वयन की गति बढ़ाकर काश्तकारों को त्वरित लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए।
पारदर्शी प्रक्रिया अपनाई जाएगी
गंगवार ने कुसुम सोलर ऊर्जा योजना में किसानों की प्राथमिकता तय करने और चयन के लिए पारदर्शी प्रक्रिया बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने जनजाति उपयोजना क्षेत्र में योजना की प्रभावी क्रियान्विति के लिए काश्तकारों को जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग से अनुदान दिलवाने के लिए प्रस्ताव तैयार करने के भी निर्देश दिए।
कौन सी है ये योजना
बैठक में अधिकारियों ने बताया कि कुसुम योजना के लिए केन्द्र सरकार ने प्रदेश में इस वर्ष 7.5 हॉर्स पॉवर के 25 हजार सोलर पम्प लगाने की सैद्धान्तिक सहमति दे दी है। आगामी तीन वर्ष में दो लाख सोलर पम्प लगाना प्रस्तावित है।
उपकरणों की जानकारी बेवसाइट पर
गंगवार ने किसानों के हित में संचालित किए जा रहे कस्टम हायरिंग सेन्टर पर किराए पर मिलने वाले उपकरणों और किराया राशि की जानकारी केन्द्रीकृत वेबसाइट पर दर्शाने के निर्देश दिए। उन्होंने यह सुनिश्चित करने को कहा कि इन केन्द्रों पर मिलने वाले उपकरण काश्तकार को सहज और वाजिब किराए पर मिले।

Home / Jaipur / राजस्थान : अगले 36 महीने में किसान को निहाल कर देगी ये योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो