स्वायत्त शासन विभाग ने  17 शहरी निकायों के गठन की अधिसूचनाएं वापस ली

स्वायत्त शासन विभाग से मंगलवार को प्रदेश की 17 शहरी निकायों के गठन की अधिसूचनाएं वापस ले ली है। अब इन नगरपालिकाओं का अस्तित्व खत्म हो गया है और इनका क्षेत्र ग्रामीण क्षेत्र का हिस्सा होगा। इस संबंध में विभाग ने मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी।

By: Umesh Sharma

Published: 23 Feb 2021, 10:01 PM IST

जयपुर।

स्वायत्त शासन विभाग ने मंगलवार को प्रदेश की 17 शहरी निकायों के गठन की अधिसूचनाएं वापस ले ली है। अब इन नगरपालिकाओं का अस्तित्व खत्म हो गया है और इनका क्षेत्र ग्रामीण क्षेत्र का हिस्सा होगा। इस संबंध में विभाग ने मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी।

इन निकायों के गठन के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका लगी थी, जिसमें इनके गठन में निर्धारित प्रक्रिया पालना नहीं होने की बात थी। मामले में हाईकोर्ट ने स्थगन आदेश दिया था। इसके बाद विभाग ने महाधिवक्ता से राय ली तो उन्होंने भी प्रक्रिया की पालना नहीं होने की बात कही थी। इस पर विभाग ने नए सिरे से इन नगरपालिकाओं के गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विभाग ने 19 फरवरी को अधिसूचना जारी कर इनके गठन के मानक निर्धारित किए हैं।

इन नगरपालिकाओं को समाप्त किया

अधिसूचना के अनुसार पावटा प्रागपुर, बस्सी, बानसूर, लक्ष्मणगढ़, रामगढ़, मंडावरी, भोपालगढ़, सरमथुरा, बसेड़ी, सपोटरा, लालगढ़ जाटान, अटरू, सुल्तानपुर, उच्चैन, जावाल, सीकरी और बामनवास नगरपालिका को खत्म कर दिया गया है।

Umesh Sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned