अब वर्चुअल रूप से काम कर रहे हैं वॉररूम में कार्यरत कार्मिक

सचिवालय स्थित कोरोना ( Corona ) वॉररूम में 29 मई को एक अधिकारी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद वॉररूम ( War room ) अब वर्चुअल ( working virtually ) तरीके से काम कर रहा है।

By: Ashish

Updated: 03 Jun 2020, 08:26 PM IST

जयपुर

Rajasthan Government : सचिवालय स्थित कोरोना ( Corona ) वॉररूम में 29 मई को एक अधिकारी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद वॉररूम ( War room ) अब वर्चुअल ( working virtually ) तरीके से काम कर रहा है। पहले वॉररूम में 8-8 घन्टे की शिफ्ट में अधिकारी एवं कर्मचारी कार्य रहे थे लेकिन अब आईटी वर्चुअल वॉररूम में भी शिफ्ट के अनुसार अधिकारी एवं कर्मचारी कार्य कर रहे है। आईटी विभाग के प्रमुख शासन सचिव अभय कुमार ने बताया कि आईटी वर्चुअल वॉररूम में क्वारेंटाइन अधिकारी और कर्मचारी घर से कार्य कर रहे है। कार्यस्थल पर संपादित होने वाले कामों के लिए केवल न्यूनतम कार्मिक ही कार्यस्थल पर जा रहे है।
कार्य को किया तीन स्तर पर विभाजित

आयुक्त, सूचना एवं प्रौद्योगिकी वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि आईटी वर्चुअल वॉररूम के तहत कार्य विभाजन की तीन स्तरीय संरचना की गई है। जिसमें पहला प्रबंधन है। इसके अन्तर्गत विभिन्न इनबिल्ट डैशबोर्ड और सिस्टम के माध्यम से ऑनलाइन वॉररूम के कामकाज की निगरानी हेतु अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है।

दूसरी मॉनिटरिंग की व्यवस्था के अन्तर्गत आरएएस एवं आरपीएस अधिकारियों को मॉनिटरिंग के लिए विभिन्न प्रकार की रिर्पोटिंग, फोन कॉल, व्हॉट्सएप के माध्यम से जिला वॉररूम के समूहों के रूप में कार्य की जिम्मेदारी सौंपी गई है। ये अधिकारी या तो घर से काम कर सकते है या आवश्यकतानुसार उनके संबंधित कार्यस्थल की भी निगरानी कर सकते है।

 

अब वर्चुअल रूप से काम कर रहे हैं वॉररूम में कार्यरत कार्मिक

जबकि तीसरे प्रकार में कार्मिकों को तीन प्रकार से जिसमें घर से काम, वॉररूम से काम तथा कार्यालय से काम करने की जिम्मेदारी दी गई है। इस रणनीति से अधिकारी एवं कर्मचारी उत्साह के साथ लगातार कार्य कर रहे है और इस प्रकार कोरोना महामारी के दौरान वॉररूम लगातार कार्य कर रहा है। आईटी वर्चुअल वॉररूम में वीडियों कॉल पर लगातार टीम मीटिंग की व्यवस्था की गई है। जरूरत पड़ने पर सभी कार्मिकों की उपलब्धता कॉल, ईमेल, वीडियो कॉल पर बनी रहती है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned