सरकारी कर्मचा​रियों को मिला डीए का तोहफा

सरकारी कर्मचा​रियों को मिला डीए का तोहफा

Mahesh Chand Gupta | Publish: Sep, 11 2018 02:26:42 AM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

राज्य कर्मचारियों व पेंशनरों का डीए 2 प्रतिशत बढ़ा, एक जुलाई से लागू, एक अक्टूबर से मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन

जयपुर. राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दशहरा और दीपावली से पहले ही तोहफा दे दिया है। सरकार ने कर्मचारियों, वर्क चार्ज कर्मचारियों व पेंशनरों का महंगाई भत्ता (डीए) दो प्रतिशत बढ़ा दिया है। इसे एक जुलाई 2018 से लागू माना जाएगा और 1 अक्टूबर से बढ़े हुए महंगाई भत्ते के हिसाब से वेतन मिलना शुरू हो जाएगा। इस बढ़ोतरी से करीब 8 लाख कर्मचारी और 3.5 लाख पेंशनर को लाभ मिलेगा।

2004 से पहले के कर्मचारियों का एक जुलाई से 31 अगस्त तक बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जीपीएफ में जमा होगा, जबकि एक जनवरी 2004 से बाद के कर्मचारियों और पेंशनरों को इस राशि का नकद भुगतान मिलेगा। इस बढ़ोतरी से अब महंगाई भत्ता 9 प्रतिशत हो गया है। केन्द्र सरकार ने यह बढ़ोतरी पहले ही कर दी थी, उसी को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार की ओर से यह बढ़ोतरी की गई है। बढ़े हुए 2 प्रतिशत महंगाई भत्ते का लाभ राज्य कर्मचारियों के अतिरिक्त कार्य प्रभारित कर्मचारियों, पंचायत समिति, जिला परिषद कर्मचारियों तथा राज्य के पेंशनरों को भी मिल सकेगा।
बढ़ा हुआ डीए सितंबर माह के वेतन में जुड़कर अक्टूबर में मिलेगा। 2004 के बाद के कर्मचारियों और पेंशनर्स को नकद राशि एरियर के रूप में मिलेगी। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार ने भी पिछले दिनों अपने कर्मचारियों को डीए बढ़ाया था। इसी के बाद से यह कयास लगाए जा रहे थे कि जल्द ही राजस्थान में भी डीए बढ़ाया जाएगा। अब तक सात प्रतिशत डीए मिल रहा था।

सरकार पर 820 करोड़ रुपए का पड़ेगा सालाना भार
इस वृद्धि से राज्य सरकार पर चालू वित्तीय वर्ष में लगभग 547 करोड़ रुपए अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा,जबकि सालाना यह भार करीब 820 करोड़ रुपए होगा। यह बढ़ोत्तरी सातवें वेतन का लाभ लेने वाले कर्मचारियों को फायदा पहुंचाएगी।

आईएएस अफसरों का भी बढ़ा डीए
राज्य सरकार ने आईएएस अधिकारियों के लिए भी दो प्रतिशत डीए बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned