scriptजयपुर में एक ही सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल, आबादी चालीस लाख, अभी चाहिए ज्यादा स्कूल | Rajasthan govt English medium school : one school in jaipur not enough | Patrika News
जयपुर

जयपुर में एक ही सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल, आबादी चालीस लाख, अभी चाहिए ज्यादा स्कूल

Mahatma Gandhi English Medium School : आगे के चरणों में नहीं बल्कि अभी स्कूलों की संख्या बढ़ाने की जरूरत

जयपुरJul 10, 2019 / 12:33 pm

Deepshikha Vashista

jaipur govt school

जयपुर में एक ही सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल, आबादी चालीस लाख, अभी चाहिए ज्यादा स्कूल

जयपुर.Rajasthan Education Department : राज्य सरकार ने शहरी क्षेत्रों में सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल शुरू करने का नया कदम उठाया लेकिन इसमें सभी जिलों को समान तौल दिया। जिन जिलों की जनसंख्या 8-10 लाख है वहां भी अंग्रेजी माध्यम का एक स्कूल खोला है और 70-75 लाख की आबादी वाले जयपुर जिले की 40 लाख की शहरी आबादी को भी सरकार ने एक ही इंग्लिश मीडियम स्कूल दिया है। जयपुर की जनता की मांग है कि सरकार इंग्लिश मीडियम स्कूलों की ( Mahatma Gandhi English Medium School ) संख्या आगे के चरणों में नहीं बल्कि अभी बढ़ाए।
जयपुर को अभी चाहिए ज्यादा स्कूल

पहले जयपुर शहर ( Jaipur News ) केवल चारदीवारी तक सीमित था। अब अजमेर रोड, आगरा रोड, सांगानेर, दिल्ली रोड पर काफी दूर तक फैल चुका है। लोगों की मांग है कि सरकार कम से कम नगर निगम के हर जोन में एक सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल खोले ताकि बच्चों को विकल्प मिल सके।
ये है लोगों का कहना

कल्याण मोदी, विद्युतनगर : शहर में कई सरकारी स्कूल अच्छे, सुविधा युक्त हैं। ऐसे स्कूलों को सरकार इंग्लिश मीडियम में परिर्विर्तत कर सकती है। इससे शहर के बच्चों को विकल्प मिलेंगे।
गिरीश शर्मा, करणी पैलेस : मानसरोवर में खोले गए एकमात्र स्कूल में भी सीटें सीमित हैं। सरकार को हर विधानसभा क्षेत्र में एक अंग्रेजी स्कूल खोलना चाहिए।


वार्ड तो बढ़कर 150 होंगे और…
चालीस लाख की आबादी वाले जयपुर शहर में वार्डों की संख्या बढ़ाकर 150 की जा रही है। नगर निगम के जोन भी 8 यहां हैं। पुलिस विभाग ने भी जयपुर को 4 जिलों में बांट रखा है। खुद शिक्षा विभाग ने पूर्व-पश्चिम, सांगानेर शहर, झोटवाड़ा शहर और आमेर मिलाकर 5 भागों में विभाजित कर रखा है। इसके बावजूद केवल मानसरोवर में एक इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलकर सरकार इतिश्री कर रही है।
आबादी ही नहीं बल्कि भौगोलिक दृष्टि से देखें तो भी जयपुर में एक से दूसरे स्थान की दूरी काफी अधिक है। उदारहण के तौर पर आमेर से मानसरोवर 27 किलोमीटर दूर है। आमेर में रहने वाला व्यक्ति चाहकर भी अपने बच्चे को मानसरोवर नहीं भेज सकता।

Home / Jaipur / जयपुर में एक ही सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल, आबादी चालीस लाख, अभी चाहिए ज्यादा स्कूल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो