scriptपत्रिका खुलासा: 24 घंटे में 75 से ज्यादा कोरोना मृतकों के दाह संस्कार, चिकित्सा विभाग ने बताईं मात्र 20 मौतें | Rajasthan Govt hiding corona death numbers despite rising cases | Patrika News
जयपुर

पत्रिका खुलासा: 24 घंटे में 75 से ज्यादा कोरोना मृतकों के दाह संस्कार, चिकित्सा विभाग ने बताईं मात्र 20 मौतें

राज्य में कोरोना से हो रही मौतों पर पर्दा डालने से चिकित्सा विभाग बाज नहीं आ रहा। राजस्थान पत्रिका की पड़ताल में विभाग के झूठ की फिर पोल खुल गई।

जयपुरDec 04, 2020 / 09:19 am

santosh

corona-funeral.jpeg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
जयपुर। राज्य में कोरोना से हो रही मौतों पर पर्दा डालने से चिकित्सा विभाग बाज नहीं आ रहा। राजस्थान पत्रिका की पड़ताल में गुरुवार को विभाग के झूठ की फिर पोल खुल गई। पत्रिका ने गुरुवार को राज्य के 100 श्मशानों में पड़ताल की तो सामने आया कि बीते 24 घंटों में 75 कोरोना मृतकों के दाह संस्कार हुए लेकिन चिकित्सा निदेशालय ने कागजी रिपोर्ट में बताया कि गुरुवार को कोरोना से 20 मौतें ही हुई हैं।
अकेले जयपुर के 9 श्मशानों में ही 36 कोरोना मृतकों के दाह संस्कार हुए जबकि विभाग ने गुरुवार की रिपोर्ट में जयपुर में मात्र 4 मौतें बताई हैं। विभाग की रिपोर्ट और दाह संस्कार के आंकड़ों में बड़ा अंतर जयपुर सहित अजमेर, जालोर, सीकर, बूंदी, पाली और भरतपुर जिलों में सामने आया। इनमें से कुछ जगह तो विभाग के आंकड़ों से तीन गुना तक ज्यादा दाह संस्कार हुए हैं।
पत्रिका ने पहले भी खोली पोल:
पत्रिका ने पिछले माह भी जयपुर के श्मशानों में पड़ताल के जरिए राज्य सरकार के आंकड़ों का झूठ उजागर किया था। इसमें सामने आया था कि नवंबर के पहले पखवाड़े में शहर के श्मशानों में 200 से ज्यादा दाह संस्कार हुए जबकि राज्य सरकार ने इस दौरान मात्र 13 मौतें बताई।
दाह संस्कार और सरकारी आंकड़ों में अन्तर:
श्मशान में दाह संस्कार————सरकार ने मौतें बताई
जयपुर में 36————————4

अलवर में 1————————0

कोटा में 2—————————2

भीलवाड़ा में 2——————— 0

उदयपुर में 2————————2

अजमेर में 6 ————————2
बीकानेर में 2————————1

जोधपुर में 2————————2

जालोर में 3————————0

झुंझुनूं में 1————————1

सीकर में 5————————1

बूंदी में 2—————————0

झालावाड़ में 1———————1

पाली में 6—————————0

भरतपुर में 3————————1
राजसमंद में 1———————0

नागौर में 1————————1

यहां कोई दाह संस्कार दर्ज नहीं:

पड़ताल में 24 घंटों के दौरान बारां, टोंक, चित्तौडगढ़़, दौसा, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, सिरोही, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर और चूरू जिले के श्मशानों में कोई दाह संस्कार दर्ज नहीं हुए।
इनका कहना है:
श्मशान के आंकड़ों से तुलना करना ठीक नहीं है। हमारे यहां आंकड़े अपडेट होते रहते हैं। सभी मौतों की रिपोर्ट जारी की जाती है।

– डॉ. रविप्रकाश शर्मा, अतिरिक्त निदेशक (ग्रामीण स्वास्थ्य), चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग

Home / Jaipur / पत्रिका खुलासा: 24 घंटे में 75 से ज्यादा कोरोना मृतकों के दाह संस्कार, चिकित्सा विभाग ने बताईं मात्र 20 मौतें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो