scriptमुख्यमन्त्री अशोक गहलोत की पहल, 20 साल बाद प्रवासियों को फिर न्योता | Rajasthan Govt to Set Up For International Rajasthani Conference | Patrika News
जयपुर

मुख्यमन्त्री अशोक गहलोत की पहल, 20 साल बाद प्रवासियों को फिर न्योता

मरुधरा ने 20 साल बाद प्रवासी राजस्थानियों को फिर पुकारा है। इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) ने राजस्थानी फाउंडेशन ( Rajasthani Foundation ) को काम सौंपा है। प्रवासी राजस्थानियों का सम्मेलन जयपुर में सितम्बर 2020 में होना सम्भव है…

जयपुरDec 07, 2019 / 08:55 am

dinesh

Ashok Gehlot: कांग्रेस पूरे देश में मजबूत, निकाय चुनाव में मिलेगी कामयाबी

Ashok Gehlot: कांग्रेस पूरे देश में मजबूत, निकाय चुनाव में मिलेगी कामयाबी

– उपेंद्र शर्मा
जयपुर/अहमदाबाद। मरुधरा ने 20 साल बाद प्रवासी राजस्थानियों को फिर पुकारा है। इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) ने राजस्थानी फाउंडेशन ( Rajasthani Foundation ) को काम सौंपा है। प्रवासी राजस्थानियों का सम्मेलन जयपुर में सितम्बर 2020 में होना सम्भव है।
पूर्व में 2000 में जयपुर में हुआ था अंतरराष्ट्रीय राजस्थानी सम्मेलन ( International Rajasthani Conference )

पूर्व में गहलोत सरकार के दौरान सितम्बर 2000 में जयपुर में इंटरनेशनल राजस्थानी कोन्क्लेव (आइआरसी) हुआ था। प्रवासी राजस्थानियों को मातृभूमि से जोडऩे के लिए इस सम्मेलन की थीम ‘कर्मभूमि से मातृभूमि की ओर’ तय की गई है। इसके तहत सरकार उनकी जरूरतें समझेगी, उद्योग और निवेश के लिए विशेष प्रयास करेगी। सरकार ने जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के आयोजकों से भी सम्पर्क कर उन्हें कहा है कि अपने कार्यक्रम में राजस्थानी भाषा व साहित्य के सत्र जरूर रखें। वहीं, 30 मार्च को देशभर में राजस्थान स्थापना दिवस को प्रवासी राजस्थानियों के साथ मिलकर मनाया जाएगा।
केंद्र ने भी अपनाया
गहलोत सरकार ने 2000 में प्रवासी राजस्थानियों का सम्मेलन किया था। बाद में केंद्र सरकार ने भी प्रति वर्ष 12 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस समारोह मनाना शुरू किया। इसके बाद यूपीय सरकार-2 के दौरान जनवरी 2012 में प्रवासी भारतीय दिवस समारोह जयपुर के बिड़ला सभागार में हुआ था। तब भी गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री थे।
राजस्थान में निवेश कम
देश में कई नामी समूहों के संचालक राजस्थान से निकले हैं। इन उद्योगपतियों का राजस्थान में निवेश अन्य राज्यों की तुलना में बहुत कम रहा है। सरकार उनसे कुछ निवेश राजस्थान ला पाई तो राज्य की अर्थव्यवस्था के लिए यह मजबूती वाला साबित होगा।
कर रहे हैं तैयारी
– अन्तरराष्ट्रीय प्रवासी राजस्थानी सम्मेलन की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए अहमदाबाद में प्रवासी उद्ययमियों से मिला। उम्मीद है कि सितम्बर 2020 में जयपुर में यह सम्मेलन होगा।
धीरज श्रीवास्तव, चेयरमैन, राजस्थान फाउंडेशन (दिल्ली-जयपुर)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो