scriptJAIPUR सिटी पार्क में जापानी तकनीक मियावाकी से पौधरोपण | RAJASTHAN HOUSING BOARD CITY PARK MANSAROVAR | Patrika News
जयपुर

JAIPUR सिटी पार्क में जापानी तकनीक मियावाकी से पौधरोपण

मानसरोवर के सिटी पार्क (City Park Mansarovar) में रविवार को जापानी तकनीक मियावाकी के जरिए पौधरोपण की शुरुआत हुई। पहले चरण में राजस्थान आवासन मंडल (Rajasthan Housing Board) और रोटरी क्लब की ओर से एक हजार वर्ग मीटर में इसी तकनीक से पौधरोपण कर करीब 5100 पौधे लगाए जाएंगे। मियावाकी तकनीक के जरिए करीब दो-दो फीट की दूरी पर पौधे लगाए गए।

जयपुरSep 06, 2020 / 07:01 pm

Girraj Sharma

सिटी पार्क में जापानी तकनीक मियावाकी से पौधरोपण

सिटी पार्क में जापानी तकनीक मियावाकी से पौधरोपण

सिटी पार्क में जापानी तकनीक मियावाकी से पौधरोपण
— मियावाकी तकनीक के जरिए पौधा लगा अभियान शुरू
— पार्क में 5100 पौधे लगाए जाएंगे इस तकनीक से

जयपुर। मानसरोवर के सिटी पार्क (City Park Mansarovar) में रविवार को जापानी तकनीक मियावाकी के जरिए पौधरोपण की शुरुआत हुई। पहले चरण में राजस्थान आवासन मंडल (Rajasthan Housing Board) और रोटरी क्लब की ओर से एक हजार वर्ग मीटर में इसी तकनीक से पौधरोपण कर करीब 5100 पौधे लगाए जाएंगे। मियावाकी तकनीक के जरिए करीब दो-दो फीट की दूरी पर पौधे लगाए गए।
आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि इस पद्धति सघन पौधरोपण किया जाता है। इसमें करीब दो-दो फीट की दूरी पर पौधे लगाए जाते हैं। ये पौधे लगभग 8 से 10 माह के अंदर 12 से 14 फीट उंचाई तक पहुंच जाते हैं। इस तकनीक में वृक्षों की सघनता की वजह से सूर्य की रोशन जमीन तक नहीं पहुंच पाती है, जिसकी वजह से खरपतवार नहीं उगती है और पौधों को पर्याप्त पोषण मिलता है। उन्होंने बताया कि इन पौधों की वृद्धि 10 गुना तेजी से होती है। कई राज्यों में इस तकनीक से पौधरोपण किया गया है और सकारात्मक परिणाम भी सामने आए हैं। सिर्फ 20 से 30 वर्षों में ही पेड़ उगाया जा सकता है। आयुक्त ने बताया सिटी पार्क के पाथवे के दोनों तरफ रोटरी क्लब के सहयोग से मियावाकी तकनीक से पौधारोपण की शुरूआत की है। सिटी पार्क का एक कोना वुडलैंड के लिए आरक्षित रखा था और यहां इस तकनीक से पौधरोपण किया जा रहा है। द्वितीय चरण में लगभग 800 वर्गमीटर क्षेत्र में इस पद्धति से पौधरोपण किया जाएगा। पार्क में विभिन्न प्रजातियों के लगभग 21 हजार पौधे लगाए जाएंगे। यह पार्क 52 एकड़ में बन रहा है। इसमें 75 फीसदी ग्रीन एरिया होगा।

Home / Jaipur / JAIPUR सिटी पार्क में जापानी तकनीक मियावाकी से पौधरोपण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो