scriptराजस्थान की इस योजना में 3764 महिलाओं के ऋण आवदेन बैंकों में लंबित | Rajasthan indira mahila shakti udyam protsahan yojana | Patrika News
जयपुर

राजस्थान की इस योजना में 3764 महिलाओं के ऋण आवदेन बैंकों में लंबित

इंदिरा महिला शक्ति (आईएम शक्ति) उद्यम प्रोत्साहन योजना के तहत राजस्थान में 3764 महिला उद्यमियों के ऋण आवेदन विभिन्न बैंकों के स्तर पर लंबित है।

जयपुरNov 12, 2021 / 06:04 pm

Vinod Chauhan

राजस्थान की इस योजना में 3764 महिलाओं के ऋण आवदेन बैंकों में लंबित

राजस्थान की इस योजना में 3764 महिलाओं के ऋण आवदेन बैंकों में लंबित

जयपुर। इंदिरा महिला शक्ति (आईएम शक्ति) उद्यम प्रोत्साहन योजना के तहत राजस्थान में 3764 महिला उद्यमियों के ऋण आवेदन विभिन्न बैंकों के स्तर पर लंबित है। जिसमें ऋण स्वीकृति और ऋण वितरण के मामले शामिल हैं। इसे देखते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग ने साफ कर दिया है कि बैंक अच्छे परिणाम देने के लिए तैयार रहें। उधर, बैंकों की ओर से भी आश्वस्त किया गया कि वे निश्चित रूप से निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त कर लेंगे।
बैंक ऋण प्रक्रिया का सरलीकरण करें
महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री ममता भूपेश ने बैंकों का आह्वान किया है कि वे इंंदिरा महिला शक्ति (आईएम शक्ति) उद्यम प्रोत्साहन योजना के तहत महिला उद्यमियों को ऋण स्वीकृति और उसका वितरण करने में तत्परता दिखाएं। उन्होंने कहा कि महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए बैंकों ऋण प्रक्रिया को सरलीकरण करें ताकि अधिकतम महिलाओं को योजना का लाभ मिल सकें। महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री की अध्यक्षता में संयोजक राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति और विभिन्न बैंकों के राज्य स्तरीय प्रमुखों के साथ इंदिरा महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना अन्तर्गत बैंक स्तर पर लंबित ऋण एवं ऋण स्वीकृति की समीक्षा के लिए बैठक हुई।
अगली बैठक में अच्छे परिणाम मिलें
बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग प्रमुख शासन सचिव श्रेया गुहा ने अधिकारियों को कहा कि उद्यम प्रोत्साहन योजना राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजना है। इस योजना के तहत् 3764 ऋण आवेदन विभिन्न बैंकों के स्तर पर लंबित है। जिसमें ऋण स्वीकृती तथा ऋण वितरण को गति प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि अगली बैठक में बैंक अच्छे परिणामों के साथ उपस्थित हों। इस पर बैंकों की ओर से भी आश्वस्त किया गया कि वे निश्चित रूप से अगली बैठक तक निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करके ही उपस्थित होंगे।
एक हजार करोड़ रुपए का बजट प्रावधान
बैठक में भूपेश ने बैंक अधिकारियों से कहा कि महिलाओं में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में इन्दिरा महिला शक्ति योजना के अन्तर्गत एक हजार करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया गया है। आईएम शक्ति उद्यम प्रोत्सा हन योजना के तहत ऋण पर 25 प्रतिशत ऋण अनुदान दिया जा रहा है।
महिलाओं को मिले समय पर ऋण
महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्रों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं और एसएचजी महिलाएं सामाजिक ताने-बाने के अवरोधों को दूर करके अपना उद्यम स्थापित करने का प्रयास करती हैं। जिसमें उन्हें मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में महिलाओं को समय पर ऋण स्वीकृति मिल जाए तो वे हतोत्साहित महसूस नहीं करेंगी। एक महिला उद्यमी को यदि समय पर ऋण मिल जाता है तो उद्यम स्थापित करने के लिए प्रयासरत अन्य महिलाएं भी इससे प्रेरित होकर अपना उद्यम स्थापित करने में सफल रहेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो