scriptस्टार्टअप्स ने दिखाई तकनीक और आइडिया से सफल बिजनेसमेन बनने की राह | Rajasthan Innovation and Startup Expo-2019 organized | Patrika News

स्टार्टअप्स ने दिखाई तकनीक और आइडिया से सफल बिजनेसमेन बनने की राह

locationजयपुरPublished: Dec 19, 2019 06:15:02 pm

Submitted by:

firoz shaifi

राज्य की गहलोत सरकार का एक साल पूरा होने के मौके पर आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों के तहत गुरूवार को तीसरे और अंतिम दिन जेएलएन मार्ग स्थित एमएनआईटी आयोजित हुए राजस्थान इनोवेशन एण्ड स्टार्टअप एक्सपो में 200 से भी अधिक स्टार्टअप्स ने हिस्सा लिया।

Startup Expo

Startup Expo

जयपुर। राज्य की गहलोत सरकार का एक साल पूरा होने के मौके पर आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों के तहत गुरूवार को तीसरे और अंतिम दिन जेएलएन मार्ग स्थित एमएनआईटी आयोजित हुए राजस्थान इनोवेशन एण्ड स्टार्टअप एक्सपो में 200 से भी अधिक स्टार्टअप्स ने हिस्सा लिया।

प्रदेश के स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने और युवाओं में स्वरोजगार तथा उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आयोजित इस एक्सपो में न केवल नए स्टार्टअप्स ने हिस्सा लिया बल्कि विभिन्न तकनीकी कॉलेजों और महाविद्यालयों के छात्र- छात्राओं ने भी अपने इनोवेशन्स को प्रदर्शित किया। एक्सपो में प्रदेश के 140 से अधिक स्टार्टअप्स ने अपने तकनीकी इनोवेशन्स को प्रेजेन्ट किया जिनमें 20 से अधिक शिक्षण संस्थान शामिल थे।


एक्स्पो में स्टार्टअप्स ने रोबोटिक्स, मेडिकल केयर, फूड प्रोसेसिंग, फूड डिलीवरी, एग्रीकल्चर, ट्रेवल्स एण्ड टूरिज्म, सर्विस डिलीवरी, शिक्षा से जुड़े इनोवेशन्स प्रदर्शित किए जो लोगों के जीवन को और आसान बना सकते हैं। इस कार्यक्रम में अटल इन्क्यूबेटर सेंटर की भी भागीदारी रही।

एक्स्पो में विजिट करने वाले स्कूल व कॉलेजों के विद्यार्थियों के लिए भी यह एक अनूठा अनुभव था। उन्हें यहां आकर ना केवल प्रौद्योगिकी और नवाचार के समावेश की बारीकियां समझने का मौका मिला बल्कि अपने भविष्य के लिए उद्यमिता के क्षेत्र के नए आयामों को भी जानने का मौका मिला।

प्रदेश के स्थापित स्टार्टअप्स और उद्यमियों ने भी यहां आकर स्टार्टअप्स और इनोवेटर्स को प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर केन्द्र सरकार के स्टार्टअप इण्डिया की ओर से वर्कशॉप का आयोजन भी किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण मेडिकल हैल्थ मशीन कियोस्क, रूबी रोबोट, रेयर जेनेटिक डिजीज के निदान के लिए जीनोमिक टेस्ट, बोलने तथा सुनने में अक्षम दिव्यांगजन के लिए वॉच तथा ग्लव्स जो पर्सनल इंटरप्रेटर का काम करते हैं तथा ऎयरोप्लेन मॉडल रहे।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो