scriptराजस्थान सरकार ने किसान कर्ज माफ़ी को लेकर लिया बड़ा फैसला, अब ऋण माफ़ करवाने के लिए ये है सबसे जरूरी काम | Rajasthan Kisan karz Mafi Scheme Latest Update in Hindi | Patrika News
जयपुर

राजस्थान सरकार ने किसान कर्ज माफ़ी को लेकर लिया बड़ा फैसला, अब ऋण माफ़ करवाने के लिए ये है सबसे जरूरी काम

राजस्थान सरकार ने किसान कर्ज माफ़ी को लेकर लिया बड़ा फैसला, अब ऋण माफ़ करवाने के लिए ये है सबसे जरूरी काम

जयपुरFeb 17, 2019 / 06:44 pm

rohit sharma

जयपुर।

राजस्थान में किसान कर्ज माफ़ी योजना को लेकर बड़ी खबर है। ऋण माफी में घोटालों के मामले सामने आने के बाद सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब किसानों को ऋण माफ करना कराने के साथ अपना बायोमैट्रिक रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा। इस फैसले के तहत बायोमैट्रिक रजिस्ट्रेशन से फर्जीवाड़ा नहीं हो पाएगा।
वहीं राजस्थान सरकार के सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने रविवार को बताया कि 7 फरवरी से आयोजित किये जा रहे ऋण माफी शिविरों में सहकारी बैंंकों के 1 लाख 28 हजार 346 किसानों के 521.68 करोड़ रुपये के फसली ऋण माफ कर ऋण माफी प्रमाण-पत्र वितरित किये जा चुके हैं और अब तक 1200 ग्राम सेवा सहकारी समितियों में शिविरों को आयोजन हो चुका है।
भीलवाड़ा, पाली, अलवर, नागौर, श्री गंगानगर, चित्तौडगढ़, जयपुर, जोधपुर, झुंझुनूं, जालोर, बूंदी एवं कोटा जिलों में 5000-5000 से अधिक किसानों को ऋण माफी प्रमाण-पत्र वितरित कर लाभ दिया जा चुका है। इसमें से सर्वाधिक भीलवाड़ा जिले में 12 हजार से अधिक किसानों को 42.49 करोड़ रुपये का ऋण माफी लाभ मिला है।
सहकारिता मंत्री ने बताया कि सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि पात्र किसानों को राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना का शीघ्र लाभ मिल सके, इसके लिये सुनियोजित ढंग से कार्यक्रम के अनुसार योजना के क्रियान्वयन को सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पात्र किसानों का डेटा अपलोड के साथ में ई-मित्र केन्द्रों पर उनका निःशुल्क बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण करवाया जा रहा है।

Home / Jaipur / राजस्थान सरकार ने किसान कर्ज माफ़ी को लेकर लिया बड़ा फैसला, अब ऋण माफ़ करवाने के लिए ये है सबसे जरूरी काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो