scriptराजस्थान के इस घर में समाए हैं अमेरिका, जापान और इटली जैसे 6 देश | Rajasthan Man names his six daughters after countries | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के इस घर में समाए हैं अमेरिका, जापान और इटली जैसे 6 देश

राजस्थान के उदयपुर शहर में एक घर ऐसा भी है जहां अमेरिका, जापान, मलेशिया, जर्मनी, इटली और इंडिया एक साथ रहते हैं

जयपुरMar 22, 2018 / 02:38 pm

rajesh walia

rajasthan
जयपुर

हम लोगों ने अमेरिकन, जापानी नाम से पुकारते हुए लोगों को सुना हैं। लेकिन राजस्थान के उदयपुर शहर में एक घर ऐसा भी है जहां अमेरिका, जापान, मलेशिया, जर्मनी, इटली और इंडिया एक साथ रहते हैं और इन लोगों का नाम अमेरिका, जापान और इंडिया रखा गया हैं। जी हाँ! दरअसल राजस्थान के उदयपुर शहर के रहने वाले रामलाल की पहचान अब विदेशों में भी होने लगी है।
बता दें कि रामलाल ने अपनी 6 बेटियों के नाम 6 देशों के नाम पर रखे है। उल्लेखनीय है रामलाल मेवाड़ के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र कोटड़ा इलाके के मेढ़ी में रहते हैं। दरअसल रामलाल पारगी अपनी बेटियों के अनोखे नामों की वजह से सिर्फ अपने देश में ही नही बल्कि विदेशों में भी नाम कमा रहे हैं। रामलाल पिछले 30 वर्षों से अपने काम के कारण कई देशों के लोगों से मिलते हैं। वो कोटड़ा के एक सेवा मंदिर में काम करते हैं और वहीँ वो शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी पर काम कर रहे हैं। इस वजह से कई विदेशी लोग वहां आते-जाते रहते हैं।
इसके बाद रामलाल के जब भी कोई बेटी हुई तो उन्होंने उसका नाम अमेरिका, जापान, मलेशिया, जर्मनी, इटली और इंडिया रख दिया। इनमें से 3 बेटियों (अमेरिका, जापान और मलेशिया) की शादी हो चुकी है। रामलाल के इन छह लड़कियों के बाद एक लड़का पैदा हुआ जिसका नाम अमन रखा है। चर्चा का विषय बने हैं लड़कियों के नाम रामलाल की इन बेटियों के इन अजब-गजब नामों की चर्चा पूरे इलाके में है। रामलाल की बड़ी बेटी का नाम अमेरिका कुमारी, दूसरी बेटी का नाम है जापान, तीसरी बेटी का नाम मलेशिया कुमारी, चौथी बेटी का नाम इंडिया कुमारी, पांचवी बेटी का नाम जर्मन और छठी बेटी का नाम इटली कुमारी है।
रामलाल ने अपनी बेटियों के इन अजीब नामों के पीछे भी कहानी भी रोचक बताई। उन्होंने बताया कि वे बर्षों से एक एनजीओ से जुड़े हैं और आदिवासी समाज-संस्कृति के अध्ययन के लिए आने वाले विदेशी पर्यटकों के सम्पर्क में हैं. उन्होंने बताया कि वे विदेशी मेहमानों को आदिवासी रिति-रिवाज और कला-संस्कृति से परिचय कराते हैं।

Home / Jaipur / राजस्थान के इस घर में समाए हैं अमेरिका, जापान और इटली जैसे 6 देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो