scriptRajasthan New CM : Know about Dia Kumari appointed as Deputy CM | Rajasthan New CM : जानें दिया कुमारी के बारे में जो होंगी प्रदेश की डिप्टी सीएम | Patrika News

Rajasthan New CM : जानें दिया कुमारी के बारे में जो होंगी प्रदेश की डिप्टी सीएम

locationजयपुरPublished: Dec 12, 2023 10:53:09 pm

Rajasthan New CM : जयपुर। भाजपा मुख्यालय में मंगलवार को हुई विधायक दल की बैठक में विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र से रेकॉर्ड मतों से चुनाव जीतीं दिया कुमारी को डिप्टी सीएम चुना गया। जयपुर के पू्र्व राजपरिवार की सदस्य दिया कुमारी ने वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव से पूर्व अपना राजनीतिक सफर शुरू किया और अब डिप्टी सीएम के पद तक पहुंची हैं।

Dia Kumari
Dia Kumari

Rajasthan New CM : जयपुर। भाजपा मुख्यालय में मंगलवार को हुई विधायक दल की बैठक में विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र से रेकॉर्ड मतों से चुनाव जीतीं दिया कुमारी को डिप्टी सीएम चुना गया। जयपुर के पू्र्व राजपरिवार की सदस्य दिया कुमारी ने वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव से पूर्व अपना राजनीतिक सफर शुरू किया और अब डिप्टी सीएम के पद तक पहुंची हैं। दिया कुमारी दूसरी बार विधायक और एक बार सांसद रह चुकी हैं।

यह भी पढ़ें

सरपंच से सीएम तक: जानिए पहली बार MLA बने भजन लाल शर्मा के राजस्थान के मुख्यमंत्री बनने की असली कहानी

52 वर्षीय दिया ने 2013 में राजनीति में कदम रखते सवाईमाधोपुर से पहला विधानसभा चुनाव लड़कर जीत दर्ज की थी। हालांकि 2018 में उन्हें टिकट नहीं मिल पाया था। उसके बाद 2019 में उन्हें राजसमंद से लोकसभा का टिकट दिया गया था, जहां उन्होंने जीत दर्ज की थी।

यह भी पढ़ें

Rajasthan New CM Bhajan Lal Sharma : नए सीएम भजन लाल का 15 दिसंबर से कनेक्शन

दिया कुमारी ने विधानसभा चुनाव में विद्याधर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी सीताराम अग्रवाल को 70 से हजार से अधिक वोटों से हराकर जीत दर्ज की। दिया कुमारी की स्कूली शिक्षा दिल्ली और मुंबई से हुई थी। उसके बाद उन्होंने लंदन से फाइन आर्ट में ग्रेजुएशन किया था। उनकी दादी गायत्री देवी भी जयपुर से कई बार सांसद रह चुकी हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो