scriptRajasthan : टोल वसूली के नाम पर लुट रहे वाहन चालक, रिटर्न जर्नी पर नहीं दे रहे 50 प्रतिशत छूट | Rajasthan News toll plaza Not giving fifty percent discount on return journey on Jaipur-Kishangarh National Highway | Patrika News
जयपुर

Rajasthan : टोल वसूली के नाम पर लुट रहे वाहन चालक, रिटर्न जर्नी पर नहीं दे रहे 50 प्रतिशत छूट

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के नियम हैं कि किसी भी नेशनल हाईवे से आप एक बार गुजरें और 24 घंटे के अंदर वापस आप उसी से वापस गुजरते हैं तो वापसी पर आपको आधा टोल ही देना होगा।

जयपुरMay 16, 2024 / 10:23 am

Kirti Verma

अरविन्द सिंह शक्तावत
National Highway Authority : राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के नियम हैं कि किसी भी नेशनल हाईवे से आप एक बार गुजरें और 24 घंटे के अंदर वापस आप उसी से वापस गुजरते हैं तो वापसी पर आपको आधा टोल ही देना होगा। लेकिन, राजस्थान का एक नेशनल हाईवे ऐसा भी है, जहां यह छूट नहीं मिल रही। करीब अठारह साल तक पहले सड़क बनाने वाली कंपनी ने यह सुविधा नहीं दी और अब एक साल से यह सड़क एनएचएआई के अधिकार क्षेत्र में आ गई तो भी यह सुविधा नहीं दी जा रही। यह सड़क है देश की चुनिंदा सड़कों में शामिल जयपुर-किशनगढ़ छह लेन।
राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए जाने के शुरुआती चरणों में यह सड़क बनकर तैयार हो गई थी। 2003 में इस छह लेन हाईवे का काम शुरू हुआ था और 2005 में इस सड़क पर टोल वसूली शुरू हुई थी। जिस कंपनी को यह सड़क बनाने और टोल वसूलने का ठेका मिला था, उसने 24 घंटे में वापस यात्रा करने पर यह सुविधा नहीं दी, क्योंकि सड़क बनाने के लिए जो शर्तें तय हुई थी। उसके हिसाब से यह छूट नहीं दी जानी थी।
यह भी पढ़ें

हाईकोर्ट ने बहुमंजिला इमारतों के निर्माण पर लगाई रोक, यथास्थिति बनाए रखने के आदेश

धीरे-धीरे एनएचएआई ने नए नियम बनाने शुरू किए और तय कर दिया कि चौबीस घंटे में एक सड़क पर दो बार यात्रा करने पर दूसरी बार टोल की वसूली आधी होगी। सब जगह यह नियम लागू हो गए, लेकिन जयपुर-किशनगढ़ नेशनल हाईवे पर यह नियम लागू नहीं हुए। सड़क बनाने वाली कंपनी के पास टोल वसूली का जिम्मा अप्रेल, 2023 तक था। इसके बाद यह सड़क एनएचएआई के अधिकार में आ गई। एनएचएआई ने टोल वसूली का काम दो अलग-अलग कंपनियों को दे तो दिया, लेकिन रिटर्न जर्नी पर किसी तरह की छूट नहीं दी और आज भी वाहन चालकों से टोल के नाम पर यह लूट बदस्तूर जारी है।
जयपुर-किशनगढ़ के बीच दो टोल प्लाजा
जयपुर में 200 फीट बाइपास से लेकर किशनगढ़ तक करीब 93 किलोमीटर के इस छह लेन हाईवे पर दो टोल प्लाजा हैं। एक टोल प्लाजा बगरू से पहले ठीकरिया के पास है, जबकि एक टोल प्लाजा किशनगढ़ से पहले है। दोनों टोल प्लाजा पहले एक ही कंपनी के पास थे, जब कंपनी का समय पूरा हो गया तो एनएचएआई ने टोल वसूली का अलग से टेंडर किया और दोनों टोल प्लाजा पर वसूली का काम अलग-अलग कंपनियों को दे दिया।
यह भी पढ़ें

गजेंद्र सिंह शेखावत की गिरफ्तारी पर रोक, इस तारीख तक मिली राहत, जानें नया अपडेट

होना यह चाहिए
एनएचएआई के पास अप्रेल 2023 के बाद यह नेशनल हाईवे आ गया था। उसके बाद टोल को लेकर छूट मिल जानी चाहिए थी, लेकिन लेकिन ऐसा नहीं हुआ। दोनों टोल प्लाजा से गुजरने वाले कार व छोटे वाहनों से 130 रुपए टोल के रूप में वसूले जा रहे हैं। चौबीस घंटे में रिटर्न जर्नी पर नियमानुसार 65 रुपए ही वसूले जाने चाहिए।
हो यह रहा है
चौबीस घंटे में रिटर्न जर्नी करने वाले चौपहिया वाहन से लेकर ट्रकों तक भारी अतिरिक्त वसूली हो रही है। चौबीस घंटे में रिटर्न जर्नी करने वाले कार व छोटे वाहनों से 65 रुपए की जगह 130 रुपए ही लिए जा रहे हैं। यानी वाहन चालक जाते हुए भी 138 रुपए दे रहा है और चौबीस घंटे में आते हुए भी 130 रुपए टोल के रूप में चुका रहा है।
65 रुपए से लेकर 490 रुपए ज्यादा वसूले जा रहे
इस नेशनल हाईवे पर चौबीस घंटे में रिटर्न जर्नी वाले वाहनों से 65 रुपए से लेकर 490 रुपए तक वाहनों के प्रकार के अनुसार ज्यादा वसूले जा रहे हैं। कार व छोटे वाहनों से 65 रुपए, ट्रक एवं बसों से 225 रुपए और भारी वाहनों से 490 रुपए ज्यादा वसूले जा रहे हैं।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan : टोल वसूली के नाम पर लुट रहे वाहन चालक, रिटर्न जर्नी पर नहीं दे रहे 50 प्रतिशत छूट

ट्रेंडिंग वीडियो