scriptरोडवेज ने दिया बड़ा झटका, जनता को भारी पड़ रहे राजस्थान पथ परिवहन निगम के ये दो फैसले | Rajasthan Roadways Terminated 800 Contracted Driver Service | Patrika News
जयपुर

रोडवेज ने दिया बड़ा झटका, जनता को भारी पड़ रहे राजस्थान पथ परिवहन निगम के ये दो फैसले

राजस्थान पथ परिवहन निगम ( Rajasthan Path Parivahan Nigam ) ने जनता के सफर पर ही ब्रेक लगा दिया है। निगम की ओर से आनन—फानन में किए गए दो फैसले जनता पर भारी पड़ रहे हैं। प्रदेश में रोडवेज बसें अब रोज दो लाख किलोमीटर कम चलेंगी। रोडवेज बसों ( Rajasthan Roadways ) का सफर पिछले वर्ष की तुलना में रोज 16 लाख किमी से घटाकर 14 लाख किमी कर दिया है…

जयपुरNov 02, 2019 / 10:19 am

dinesh

राजस्थान के रोडवेज प्रबंधन का इस कस्बे से मोह हुआ भंग, ओवरलोड वाहनों में जोखिम बढ़ा

राजस्थान के रोडवेज प्रबंधन का इस कस्बे से मोह हुआ भंग, ओवरलोड वाहनों में जोखिम बढ़ा

जयपुर। राजस्थान पथ परिवहन निगम ( Rajasthan Path Parivahan Nigam ) ने जनता के सफर पर ही ब्रेक लगा दिया है। निगम की ओर से आनन—फानन में किए गए दो फैसले जनता पर भारी पड़ रहे हैं। प्रदेश में रोडवेज बसें अब रोज दो लाख किलोमीटर कम चलेंगी। रोडवेज बसों ( Rajasthan Roadways ) का सफर पिछले वर्ष की तुलना में रोज 16 लाख किमी से घटाकर 14 लाख किमी कर दिया है। इस बीच परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ( Pratap Singh Khachariyawas ) ने शुक्रवार देर रात रोडवेज प्रशासन से इस संबंध में 52 डिपो से रिपोर्ट तलब की है। साथ ही एक नवंबर से रोडवेज ने 800 अनुबंधित चालकों ( Contracted Driver ) की सेवा भी समाप्त कर दी। इससे बसों का संचालन भी रुक गया है।
घाटा बता, किलोमीटर घटाए ( RSRTC )
रोडवेज ने घाटा ( Rajasthan Roadways In Loss ) बताकर प्रदेशभर से बसों के संचालन में दो लाख किलोमीटर की कमी कर दी। प्रबंधन के इस आदेश से रोडवेज जनता की पहुंच से दूर हो गई। 20 रुपए प्रति किमी से कम आय लाने वाली बसों को बंद करने से राज्य में 600 ट्रिप और 225 शेड्यूल बंद हो गए। सीधा असर ग्रामीण क्षेत्रों की जनता पर पड़ा है। यही पर बसें आना बंद हो गईं। कांग्रेस ने ग्रामीण क्षेत्रों में ही बसें चलाने की घोषणा की थी।

800 चालकों का अनुबंध समाप्त
रोडवेज ने अनुबंधित 800 चालकों की सेवा समाप्त कर दी। एक दिन पहले मौखिक रूप से डिपो अफसरों को आदेश दे दिए गए। 31 अक्टूबर को खत्म हो रहे अनुबंध को लेकर पहले से किसी भी तरह की तैयारी नहीं की गई। इससे शुक्रवार को प्रदेशभर में सैंकड़ों बसों का संचालन नहीं हो सका। हालांकि रोडवेज बसों को चलाने का दावा कर रहा है।

यों घटा सफर
2018 में टारगेट 16.84 लाख किमी था, जबकि रोडवेज चल रही थी 15.97 लाख किमी।
30 अक्टूबर 2019 तक टारगेट 16.49 लाख किमी था, जबकि रोडवेज चल रही थी 14.52 लाख किमी।
01 नवंबर से टारगेट 14.80 लाख किमी कर दिया, अब सडक़ों पर 13 लाख किमी ही चल पाएगी।
राजस्थान रोडवेज एमडी आलोक ने कहा कि रोडवेज में अनावश्यक बसें चल रही थीं। हमने उनकी रीशिड्यूलिंग की है। पहले बसें ज्यादा चलती थी, यात्री कम बैठते थे। अब हमने साइंटिफिक तरीके से बसों की टाइमिंग की है। रोडवेज को नुकसान नहीं होगा। यात्रियों को बसें मिलेंगी।
जनता को परेशान नहीं होने देंगे
पत्रिका के माध्यम से और कई जगह से मेरे पास शिकायतें आई हैं। घाटे के कारण जनता को परेशानी में नहीं डाला जाएगा। मैंने आज ही रोडवेज अधिकारियों से पूरे प्रदेश की डिपो की रिपोर्ट मंगवाई हैं। बसों को फिर से चलाया जाएगा।
प्रताप सिंह खाचरियावास, परिवहन मंत्री

जानिए किस डिपो में कितने किमी बंद हुई बसें डिपो कितने किमी कम किए (किमी हजार में )
अजमेर 9
अजयमेरू 9
भीलवाड़ा 1
नागौर 3
हिंडौन 4
करौली 2
लोहागढ़ 7
मत्स्य नगर 4
तिजारा 8
अलवर 6
भरतपुर 9
धौलपुर 6
अनूपगढ़ 2
बीकानेर 6
गंगानगर 4
हनुमानगढ़ 8
सरदारशहर 3
दौसा 6
जयपुर 6
कोटपूतली 3
शाहपुरा 4
वैशाली नगर 7
विद्याधर नगर 0
आबूरोड 4
बाड़मेर 5
फालना 3
जोधपुर 1
जालौर 4
जैसलमेर 0
फलौदी 3
पाली 2
सिरोही 2
बूंदी 7
बारां 2
झालावाड़ 1
कोटा 3
सवाईमाधोपुर 2
टोंक 3
चूरू 3
झुंझूनूं 2
खेतड़ी 3
श्रीमाधोपुर 5
बांसवाड़ा 8
चित्तौडगढ़ 7
डूंगरपुर 5
प्रतापगढ़ 3
राजसमंद 7
उदयपुर 6

Home / Jaipur / रोडवेज ने दिया बड़ा झटका, जनता को भारी पड़ रहे राजस्थान पथ परिवहन निगम के ये दो फैसले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो