scriptसहकारी बैंक कर्मचारी आंदोलन की राह पर, राजस्थान में चार साल से नहीं मिला नया वेतन | Rajasthan's co-operative bank employee on the path of movement | Patrika News
जयपुर

सहकारी बैंक कर्मचारी आंदोलन की राह पर, राजस्थान में चार साल से नहीं मिला नया वेतन

कॉ—आॅपरेटिव बैंक कर्मचारी आंदोलन की राह पर, राजस्थान में चार साल से नहीं मिला नया वेतन

जयपुरMar 28, 2018 / 06:48 pm

Ashish Sharma

bank employee
जयपुर
राजस्थान में राज्य सरकार ने 8 लाख से अधिक राज्य कर्मचारियों और करीब साढे तीन लाख पेंशनर्स के लिए सातवां वेतनमान लागू कर दिया है लेकिन सहकारी बैंकों के कार्मिकों को पिछले चार साल से अधिक समय से नया वेतन समझौता लागू होने का इंतजार है। सहकारी बैंकों के कर्मचारी और अधिकारी नया वेतन समझौते की वार्ता शुरू कर इसे लागू करवाने के लिए पिछले कई दिनों से आंदोलन कर रहे हैं। कर्मचारियों ने आज भी राज्यभर में जिला मुख्यालयों पर स्थित सेंट्रल कॉपरेटिव बैंकों के बाहर अच्छी तादाद में एकत्रित होकर धरना दिया और प्रदर्शन किया।
सहकारी बैंक कार्मिकों ने सरकार को चेतावनी दी है कि अगर शीघ्र ही उनकी मांग नहीं मानी जाती है राज्य में सहकारी बैंकिंग सिस्टम से जुड़ी 66 संस्थाओं के कर्मचारी और अधिकारी अप्रेल माह में राजधानी में महापड़ाव डालेंगे। सहकारी बैंक कार्मिकों ने नए वेतनमान और भत्तों में सुधार संबंधी 15 वां वेतन समझौते की वार्ता शुरू करवाए जाने की मांग को लेकर आज राज्यभर में धरना देकर प्रदर्शन किया। ऑल राजस्थान कॉपरेटिव बैंक एम्प्लाइज यूनियन एवं ऑफिसर्स एसोसिएशन के बैनर तले जयपुर में वैशाली नगर स्थित जयपुर सेंट्रल कॉपरेटिव बैंक के प्रधान कार्यालय पर धरना दिया गया। इसमें राज्य के शीर्ष सहकारी अपेक्स बैंक के साथ ही 29 जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक, राज्य भूमि विकास बैंक एवं 36 प्राथमिक भूमि विकास बैंकों में कार्यरत कर्मचारी और अधिकारी शामिल हुए।
bank employee
जनवरी 2014 से लंबित नया वेतन
एसोसिएशन के प्रांतीय महासचिव सूरज भान सिंह आमेरा ने बताया कि जनवरी 2014 से सहकारी बैंक कर्मचारियों और अधिकारियो के वेतनमान, भत्तों में बढ़ोतरी करके सुविधाओ में सुधार की 15 वां वेतन समझौते की मांग लंबित चल रही हैं। करीब छह हजार कर्मचारियों को नया वेतन समझौता लागू होने का इंतजार है। कर्मचारी इस पर द्विपक्षीय वार्ता शुरू करवाने के लिए आंदोलन कर रहे हैं। लेकिन अभी तक वार्ता शुरू नहीं की गई है। जबकि समझौते की अवधि इस साल 31 दिसंबर को समाप्त हो जाएगी।
कमेटी बनी लेकिन एक वार्ता तक नहीं
एसोसिएशन का कहना है कि सरकार और बैंक प्रबंधन ने एसोसिएशन के मांग पत्र पर सहकारिता विभाग के प्रमुख शासन सचिव की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय कमेटी अप्रेल 2016 से बना दी है। लेकिन हैरत की बात यह है कि इस कमेटी की एक भी बैठक अभी तक नहीं बुलाई गई है। इससे कर्मचारियों में जबर्दस्त नाराजगी है। एसोसिएशन का कहना है कि पिछले चार सालों में महंगाई बढ़ी है लेकिन कर्मचारियों का वेतन नहीं बढ़ा। कर्मचारियों को वास्तविक वेतन का भुगतान नहीं होने से उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Home / Jaipur / सहकारी बैंक कर्मचारी आंदोलन की राह पर, राजस्थान में चार साल से नहीं मिला नया वेतन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो