scriptनौकरशाहों की कमी से जूझ रही गहलोत सरकारः 16 आईएएस केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर, आधा दर्जन अधिकारी जाने की तैयारी में | Rajasthan's thirty six bureaucrats on deputation in the central govt | Patrika News
जयपुर

नौकरशाहों की कमी से जूझ रही गहलोत सरकारः 16 आईएएस केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर, आधा दर्जन अधिकारी जाने की तैयारी में

-7 आईएएस अफसर चल रहे हैं लंबी छुट्टियों पर, 13 आईपीएस अफसर भी केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर, , अधिकारियों के केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर जाने से सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट हो रहे प्रभावित

जयपुरJul 04, 2022 / 03:56 pm

firoz shaifi

फिरोज सैफी/जयपुर।

राज्य में सरकार बनने के बाद से ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लगातार नौकरशाहों की कमी से जूझ रहे हैं, जिससे सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं और ड्रीम प्रोजेक्ट को भी गति नहीं मिल पा रही है।

आलम यह है कि गहलोत सरकार बनने के बाद से अब तक तकरीबन 3 दर्जन से ज्यादा नौकरशाह केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर चले गए हैं और आधा दर्जन नौकरशाह भी केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर जाने की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर गए अधिकांश नौकरशाह राजस्थान लौटने के मूड में भी नहीं हैं। ऐसे में इन दिनों सरकार अनुभवी और वरिष्ठ नौकरशाहों की कमी को लेकर लगातार परेशानी का सामना कर रही है।

13 आईपीएस और 16 आईएएस अफसर है केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर
दरअसल 13 आईपीएस और 16 आईएएस अफसर इन दिनों दिल्ली में केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में कार्यरत हैं। इसके अलावा राजस्थान कैडर के एक दर्जन आईपीएस अफसर भी पैरामिलिट्री फोर्स और केंद्रीय जांच एजेंसियों में प्रतिनियुक्ति पर गए हुए हैं, जिससे सरकार का तो प्रशासनिक कामकाज प्रभावित हो ही रहा है साथ ही कानून व्यवस्था भी लगातार प्रभावित हो रही है, जो आईपीएस अफसर केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर गए हैं वो लंबे समय तक राजस्थान में अपने अनुभव और कार्यशैली का कौशल दिखा चुके हैं।

आधा दर्जन नौकरशाहों ने भी लगा रखी अर्जी
इधर केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर जाने के लिए आधा दर्जन नौकरशाहों ने भी अर्जी लगा रखी है। हालांकि अभी इन अधिकारियों को प्रतिनियुक्ति पर जाने के लिए सरकार की अनुमति नहीं मिल पाई है लेकिन माना जा रहा सरकार जल्द ही इन अधिकारियों को प्रतिनियुक्ति पर जाने की हरी झंडी दे सकती है।

उषा शर्मा भी लंबे समय बाद लौटी थीं जयपुर
राज्य की मौजूदा मुख्य सचिव उषा शर्मा भी लंबे समय तक केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर रही हैं। मुख्य सचिव में उनका नाम तय होने के बाद ही शर्मा केंद्र से जयपुर लौटी थीं।

ये 16 आईएएस अफसर हैं केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर
वहीं केंद्र में राजस्थान कैडर के आईएएस अफसर प्रतिनियुक्ति पर है उनमें नीलकमल दरबारी, वी श्रीनिवास, शु्भ्रा सिंह, रोहित कुमार सिंह, संजय मल्होत्रा, रजत कुमार मिश्रा, तन्मय कुमार, आलोक कुमार, नरेश पाल गंगवार, रोली सिंह, राजीव सिंह ठाकुर, राजेश कुमार यादव, रोहित कुमार, सिद्धार्थ महाजन, टीना सोनी, अतहर आमिर खान केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर हैं। इनमें अतहर आमिर खान केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में प्रतिनियुक्ति पर हैं।

ये 7 आईएएस अफसर है लंबी छुट्टी पर
वहीं जो 7 आईएएस अफसर लंबी छुट्टी पर चल रहे हैं उनमें प्रीतम बी यशवंत, पलाकोंडा रमेश, रोहित गुप्ता, इंद्रजीत सिंह, नेहा गिरी, विक्रम जिंदल और पूजा कुमारी पार्थ हैं।

13 आईपीएस अफसर हैं केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर
राजस्थान कैडर के जो आईपीएस अफसर केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर हैं उनमें पंकज कुमार सिंह, नीना सिंह, राजेश निर्वाण, हेमंत प्रियदर्शी, राजेश कुमार आर्य, जोंस मोहन, नितिन दीप, केवी बंदना, डॉन के जोंस, हेमंत कुमार शर्मा, लवली कटियार, राहुल जैन और अमरदीप सिंह कपूर शामिल हैं। इनमें अमरदीप सिंह कपूर, डॉन के जोंस और हेमंत कुमार शर्मा विदेशों में भारतीय दूतावास में तैनात हैं।

Home / Jaipur / नौकरशाहों की कमी से जूझ रही गहलोत सरकारः 16 आईएएस केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर, आधा दर्जन अधिकारी जाने की तैयारी में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो