scriptराजस्थान स्कूल ऑफ आर्ट के अस्तित्व को खतरा, बचाने उतरे छात्र | Rajasthan School Of Art Jawahar Lal Nehru Marg Jaipur Student Strike | Patrika News
जयपुर

राजस्थान स्कूल ऑफ आर्ट के अस्तित्व को खतरा, बचाने उतरे छात्र

Rajasthan School Of Art के वर्तमान और पूर्व ART student अपने स्कूल को बचाने के लिए धरने प्रदर्शन पर उतर आए है। छात्रों का कहना है कि आर्ट स्कूल में professional degree पढ़ाने के लिए सामान्य शिक्षक गलत नियुक्त है। उन्हें हटाए। रिक्त पदों को जल्द भरें।

जयपुरJul 24, 2019 / 09:56 pm

surendra kumar samariya

राजस्थान स्कूल ऑफ आर्ट के अस्तित्व को खतरा, बचाने उतरे छात्र

Rajasthan School Of Art Jawahar Lal Nehru Marg Jaipur Student Strike

राजस्थान में कला के सबसे बड़े और विश्व स्तर पर पहचान बना चुके Rajasthan School of Art के अस्तित्व को बचाने के लिए यहां के छात्रों ने आंदोलन शुरू कर दिया है। छात्रों ने Jawahar Lal Nehru मार्ग स्थित shiksha sankul परिसर में आर्ट स्कूल के गेट पर नारेबाजी की। कक्षाओं का बहिष्कार करते हुए धरने पर बैठ गए। अब उनके साथ स्कूल की एलुमिनाई भी साथ देगी। वहीं, वरिष्ठ चित्रकारों ने cheif minister को ज्ञापन देने की तैयारी कर ली है।
छात्रों का कहना है कि प्रोफेशनल डिग्री कोर्स पढ़ाने के लिए नियुक्त किए सामान्य डिग्रीधारी शिक्षकों को हटाया जाए। ये शिक्षक प्रोफेशनल डिग्री पढ़ाने की योग्यता ही नहीं रखते। अभी मूर्तिकला विभाग में एक भी स्थाई शिक्षक नहीं है। guest faculty के सहारे कब तक विभाग चलेगा। शिक्षकों की नियुक्ति की जाए। स्कूल में प्राचार्य Fine Art से नहीं होने से समस्याएं लगातार बढ़ती जा रही हैं।
धरने में शामिल छात्रों ने बताया कि गुरुवार सुबह से वे कक्षाओं का बहिष्कार करेंगे। यह आंदोलन तब तक चलेगा, जब तक हमारी मांगों का समाधान नहीं हो जाता। हमने अभी तक ज्ञापन और अर्जियां दी हैं, लेकिन अब सरकार के सामने उतर आए हैं।
अभी तक समस्याओं को लेकर college education विभाग सहित मंत्री कार्यालय के अधिकारियों और प्राचार्य तक गुहार लगाई है। लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं है। किसी भी जगह से कोई उचित कार्रवाई नहीं की गई। अब हम अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ रहे हैं।
ऐसे में गुरुवार से Rajasthan School Of Art के पूर्व छात्र और वरिष्ठ कलाकार भी साथ रहेंगे। एलुमिनाई के सदस्य लाखन सिंह ने बताया कि सुबह 8 बजे से अनिश्चितकालीन धरने पर बैठेंगे। इसमें वरिष्ठ कलाकारों ने भी समर्थन दे दिया है। एलुमिनाई के लगभग 100 से अधिक सदस्य शामिल होंगे। सदस्य पवन शर्मा ने कहा कि यह आंदोलन कला को बचाने के लिए जरूरी है।
‘वरिष्ठ कलाकारों ने विद्यार्थियों को समर्थन दिया है। ऐसे में सभी वरिष्ठों की ओर से ऐतिहासिक कला धरोहर School Of Art को बचाने के लिए मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा जाएगा।- Vidyasagar Upadhyay, वरिष्ठ चित्रकार

Home / Jaipur / राजस्थान स्कूल ऑफ आर्ट के अस्तित्व को खतरा, बचाने उतरे छात्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो