scriptराजस्थान के छात्रों की इस विषय में रुचि नहीं, अब दूसरे राज्यों के छात्रों से भरेंगे सीट | Rajasthan students is not interest in subject, other states fill seats | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के छात्रों की इस विषय में रुचि नहीं, अब दूसरे राज्यों के छात्रों से भरेंगे सीट

फिटनेस के प्रति काफी जागरूकता के बावजूद राजस्थान के छात्रों (Students) की योगा विषय (Yoga subject) में कोई रुचि नहीं (not interested) है। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय (जोधपुर) में आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, यूनानी, प्राकृतिक चिकित्सा (Ayurvedic, Homeopathic, Unani, Naturopathy) और योग के स्नातक पाठ्यक्रमों (Undergraduate courses) में प्रवेश के लिए चल रही काउंसलिंग (Counseling) में आधी से अधिक सीटें खाली रह गई हैं।

जयपुरSep 19, 2019 / 01:19 am

vinod

राजस्थान के छात्रों की इस विषय में रुचि नहीं, अब दूसरे राज्यों के छात्रों से भरेंगे सीट

राजस्थान के छात्रों की इस विषय में रुचि नहीं, अब दूसरे राज्यों के छात्रों से भरेंगे सीट

– होम्योपैथी, यूनानी और प्राकृतिक चिकित्सा की 1882 में से 964 सीटें खाली
-राजस्थान के छात्रों की योगा में रुचि नहीं, सभी 466 सीटें खाली

जोधपुर। फिटनेस के प्रति काफी जागरूकता के बावजूद राजस्थान के छात्रों (Students of rajasthan) की योगा विषय (Yoga subject) में कोई रुचि नहीं (not interested) है। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय (Dr. Sarvepalli Radhakrishnan Rajasthan Ayurved University) (जोधपुर) में प्रदेश के आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, यूनानी, प्राकृतिक चिकित्सा (Ayurvedic, Homeopathic, Unani, Naturopathy) और योग के स्नातक पाठ्यक्रमों (Undergraduate courses) में प्रवेश के लिए चल रही काउंसलिंग (Counseling) में आधी से अधिक सीटें खाली रह गई हैं। दूसरे चरण की काउंसलिंग के बाद बुधवार शाम को प्रदेश में 1882 सीटों में से 964 सीटें खाली थी। इनमें योगा में छात्रों ने रुचि नहीं दिखाई और सभी 466 सीटें खाली रह गई। अब काउंसलिंग के अंतिम दिन गुरुवार को दूसरे राज्यों के छात्र छात्राओं को प्रवेश के लिए बुलाया है। उधर, विद्यार्थियों ने काउंसलिंग से पहले फिर से रीशफलिंग का विद्यार्थियों ने विरोध किया। कुछ विद्यार्थियों ने आयुष काउंसलिंग बोर्ड के इस रवैए को लेकर न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है।
प्रदेश के सरकारी व निजी आयुष कॉलेजों में संचालित बीएएमएस, बीएचएमएस, बीयूएमएस और बीएनवाइएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 6 से ८ सितंबर को पहली काउंसलिंग हुई थी। इसके बाद 17 सितंबर से दूसरी काउंसलिंग के पहले दिन मंगलवार को एक से 1800 रैंक तक के बच्चों की रीशफलिंग की गई। इसके अगले दिन दिन बुधवार को भी 1800 रैंक से आगे रीशफलिंग चालू रही। दोपहर बाद दूसरे चरण की काउंसलिंग में 91 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया। तीस सितंबर को मॉप अप राउंड होगा।
कहां-कितनी सीटें खाली

विषय ———— सीटें ——– खाली
आयुर्वेद——— 631——16
होम्योपैथिक——-626 ——441
यूनानी ———105 ——44
योगा (प्राकृतिक चिकित्सा)——466——466

द्वितीय काउंसलिंग में भरी गई सीटें
– 63 सीटें आयुर्वेद की
– 6 सीटें यूनानी की
– 22 सीटें होम्योपैथी की
– 91 कुल सीटें दूसरी काउंसलिंग में भरी गई
– 1882 कुल सीटों पर हुई काउंसलिंग
– 918 विद्यार्थियों ने अब तक लिया है प्रवेश

Home / Jaipur / राजस्थान के छात्रों की इस विषय में रुचि नहीं, अब दूसरे राज्यों के छात्रों से भरेंगे सीट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो