राजस्थान पर्यटन विभाग सोशल मीडिया से लोगों की बढ़ा रहा है जनरल नॉलेज

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वैकल्पिक उत्तर वाले पूछे जा रहे है प्रश्न

By: surendra kumar samariya

Published: 26 Aug 2020, 08:41 PM IST

सुरेंद्र बगवाड़ा , जयपुर

धोरा री धरती और ऐतिहासिक कला—संस्कृति में रचे बसे राजस्थान की ओर देसी—विदेशी पर्यटकों का आकर्षण हमेशा रहा है। राजस्थान सरकार का पर्यटन विभाग ( tourism department ) भी 'पधारो म्हारे देश' के ध्येय के साथ स्वागत में आतुर रहता है। विभाग अब हाईटेक तरीके से सोशल मीडिया के जरिए पर्यटकों के साथ बॉन्डिंग बना रहा है। इसके लिए विभाग ने पहल की शुरूआत की है। अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे ट्विटर ( Twitter ) पर राजस्थान के इतिहास और कला संस्कृति से संबंधित प्रश्न पूछकर लोगों की जनरल नॉलेज को बढ़ा रहा है। हजारों की संख्या में यूजर जुड़कर पूछे गए प्रश्न का जवाब दे रहे है।

ऐसे प्रश्न पूछे गए हाल ही

'वह मंदिर जो मिनी खजुराहो ऑफ राजस्थान के नाम से जाना जाता है', घूमर डांस की शुरूआत कौनसे जिले से हुई, किराडू मंदिर में कितने मंदिर है, बांसवाडा जिले का नाम किस ट्री पर है, वह डिश जो हर मारवाड़ी शादी में बनती है, क्ले बेल्स के लिए पॉपुलर राजस्थान का जिला कौनसा है? जैसे प्रश्नों के उत्तर पूछ जा रहे है।

सही उत्तर भी बताए विभाग

विभाग की ओर से पूछे गए प्रश्नों पर लोग वोट कर अपना उत्तर तो दे रहे है। लेकिन विभाग की ओर से सही उत्तर नहीं बताया जा रहा है। विभाग चाहे तो प्रश्न पूछने के एक—दो दिन सही उत्तर दे सकता है।

surendra kumar samariya Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned