scriptबच्चियों को बिना रिप्लेसमेंट मिलेगा रक्त | Rajasthan under 14 girls will get blood without replacement | Patrika News
जयपुर

बच्चियों को बिना रिप्लेसमेंट मिलेगा रक्त

प्रदेश में चौदह साल तक की सभी बेटियों को आवश्यकता पडऩे पर बिना परिजनों से रक्तदान कराए रक्त की आपूर्ति की जायेगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने यह घोषणा की है।

जयपुरOct 11, 2019 / 08:15 pm

Chandra Shekhar Pareek

डॉ. शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार ने अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। लाडली रक्त सेवा योजना के तहत पहले एसएमएस अस्पताल के ट्रोमा ब्लड बैंक में यह योजना लागू की गई थी, अब इसे प्रदेश के सभी जिला ब्लड बैंकों में संचालित किया जायेगा।
कैंसर पीडि़त बच्चों को भी सुविधा
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि कैंसर पीडि़त बच्चों के परिजनों से भी रक्तदान कराए बिना इन बच्चों के लिए रक्त उपलब्ध करवाया जाएगा।
किशोरियों को भी मिले ‘मिड-डे-मील’
शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा है कि राज्य में कक्षा 9 से 12 तक की बालिकाओं के लिए भी ‘मिड-डे-मीलÓ प्रारंभ किए जाने पर राज्य सरकार विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि इसके लिए राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार से सहयोग करने का आग्रह किया है। केन्द्र सरकार के स्तर पर सहयोग करने पर राज्य सरकार अपने स्तर पर भी राशि का प्रावधान कर इस संबंध में जल्द कार्यवाही करना चाहती है।
डोटासरा ने बताया कि जन सहयोग से प्रदेश के 100 से अधिक बालिकाओं के नामांकन वाले एक हजार विद्यालयों में इन्सीनेरेटर, डिस्पेंसर मशीन की स्थापना की पहल की गई है।
डोटासरा शुक्रवार को शिक्षा संकुल में अन्तरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर आयोजित समारोह में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बालिकाओं की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ ही उनका समुचित पोषण भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ ही उनके सर्वांगीण विकास को ध्यान में रखते हुए काम कर रही है।

Home / Jaipur / बच्चियों को बिना रिप्लेसमेंट मिलेगा रक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो