scriptRU- डॉ. रेखा बाई यादव का पोस्ट डॉक्टरल फैलोशिप के लिए चयन | Rajasthan University# | Patrika News
जयपुर

RU- डॉ. रेखा बाई यादव का पोस्ट डॉक्टरल फैलोशिप के लिए चयन

Rajasthan University-राजस्थान विश्वविद्यालय के रसायनशास्त्र विभाग तथा ताइवान के नेशनल चुंग सिंग विश्वविद्यालय के बीच हुई कोलोबरेटिव रिसर्च के तहत शोध छात्रा डॉ. रेखा बाई यादव का पोस्ट डॉक्टरल फैलोशिप के लिए चयन किया गया है।

जयपुरOct 12, 2021 / 10:23 pm

Rakhi Hajela

डॉ. रेखा बाई यादव का पोस्ट डॉक्टरल फैलोशिप के लिए चयन

डॉ. रेखा बाई यादव का पोस्ट डॉक्टरल फैलोशिप के लिए चयन


जयपुर।
राजस्थान विश्वविद्यालय के रसायनशास्त्र विभाग तथा ताइवान के नेशनल चुंग सिंग विश्वविद्यालय के बीच हुई कोलोबरेटिव रिसर्च के तहत शोध छात्रा डॉ. रेखा बाई यादव का पोस्ट डॉक्टरल फैलोशिप के लिए चयन किया गया है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ताइवान ने यह चयन किया। डॉ. रेखा यादव इलेक्ट्रोऑर्गेनिक संश्लेषण पर कार्य करेंगीं। यह कार्य राजस्थान विश्वविद्यालय तथा नेशनल चुंग सिंग विश्वविद्यालय के बीच एक वृहद योजना की पृष्ठभूमि रखेगा। राजस्थान विश्वविद्यालय से सालों बाद किसी शोध छात्रा का विदेशी विश्वविद्यालय में मंत्रालय की पोस्टडॉक्टरल फैलोशिप के लिए चयन हुआ है। डॉ. रेखा के प्रतिष्ठित तथा उच्च इम्पैक्ट फैक्टर के अंतरराष्ट्रीय जर्नल में 7 शोध पत्रों का प्रकाशन भी हुआ है। डॉ. रेखा बाई यादव ने अपना शोध कार्य रसायन शास्त्र विभाग के शिक्षक डॉ. सतपाल सिंह बड़ासरा के निर्देशन में पूरा किया है, व डॉ. यादव रिसर्च एसोसिएट के रूप में भी काम कर रही हैं।
हरिदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के प्रबंध बोर्ड की तीसरी बैठक आयोजित
फैकल्टी के लिए भर्तियां निकाली जाएंगी
जयपुर । हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविद्यालय में जल्दी यूजीसी तथा राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देशों के मुताबिक फैकल्टी के लिए भर्तियां निकाली जाएंगी। यह निर्णय मंगलवार को विवि के कुलपति ओम थानवी की अध्यक्षता में मंगलवार को शिक्षा संकुल में विश्वविद्यालय के प्रबंध बोर्ड की तीसरी बैठक में लिया गया।
बैठक में राजस्थान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजीव जैन सहित राज्य सरकार तथा कुलाधिपति द्वारा नामित बोर्ड सदस्य सम्मिलित रहे। इस अवसर पर थानवी ने कहा कि इस नवसृजित विश्वविद्यालय में कोरोना महामारी से आई विकट रुकावटों के बावजूद पिछले दो सालों में संतोषजनक कार्य किया गया है। इसी का परिणाम है कि वर्तमान सत्र में भी पर्याप्त संख्या में विद्यार्थियों का विभिन्न कोर्सेज के लिए एनरोलमेंट हुआ है तथा पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा चुकी है।
उन्होंने कहा कि पत्रकारिता विश्वविद्यालय में पेशेवर तथा अकादमिक दोनों पृष्ठभूमि के शिक्षक भर्ती किए जाने चाहिए। विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. गुंजन सोनी ने बोर्ड के सदस्यों को आगामी योजनाओं की जानकारी देते हुए उनका आभार व्यक्त किया।

Home / Jaipur / RU- डॉ. रेखा बाई यादव का पोस्ट डॉक्टरल फैलोशिप के लिए चयन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो