scriptराजस्थान विश्वविद्यालय के 272 शिक्षकों को ‘सशर्त पदोन्नति’, नहीं मिलेगा एरियर भुगतान | Rajasthan University 272 Teachers Get Conditional Promotion | Patrika News
जयपुर

राजस्थान विश्वविद्यालय के 272 शिक्षकों को ‘सशर्त पदोन्नति’, नहीं मिलेगा एरियर भुगतान

राजस्थान विश्वविद्यालय ( Rajasthan University ) के 272 शिक्षकों की पदोन्नति का रास्ता मंगलवार को साफ हो गया। आठ वर्षों से अटकी एसोसिएट प्रोफेसर से प्रोफेसर पद की पदोन्नति के लिए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा अनुमति जारी की गई…

जयपुरFeb 19, 2020 / 08:08 am

dinesh

rajasthan_university.jpg
जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय ( Rajasthan University ) के 272 शिक्षकों की पदोन्नति का रास्ता मंगलवार को साफ हो गया। आठ वर्षों से अटकी एसोसिएट प्रोफेसर से प्रोफेसर पद की पदोन्नति के लिए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा अनुमति जारी की गई। विभाग ने कुलपति प्रो.आरके कोठारी को पत्र लिखकर कॅरियर एडवांसमेंट स्कीम (सीएएस) के तहत पदोन्नति का लाभ देने के आदेश जारी किए हैं। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि विवि के 28 विभागों में एक भी प्रोफेसर नहीं है। ऐसे में विवि की प्रतिष्ठा को क्षति पहुंची है और रैंकिंग भी गिरी है। लंबे समय से शिक्षक इसकी मांग कर रहे थे। भाटी ने कहा कि जल्द ही नॉन टीचिंग स्टाफ को भी सातवें वेतनमान का लाभ देने की कार्यवाही की जाएगी। विवि के शिक्षक राजीव और विनोद शर्मा ने बताया कि विवि के पास महज छह प्रोफेसर स्तर के शिक्षक बचे हैं। वहीं महेश शर्मा का कहना है कि कई शिक्षक बिना पदोन्नति के ही सेवानिवृत्त हो गए। ऐसे में विवि की परंपरा के अनुसार उन्हें भी प्रोफेसर पद दिया जाए। पदोन्नति के बाद विश्वविद्यालय में शोध छात्रों के लिए अवसर बढ़ेंगे और लगभग 200 सीटों की बढ़ोतरी होगी।
ये रखी गईं शर्तें
– कॅरियर एडवांसमेंट स्कीम का लाभ नोशनल आधार पर होगा। इसके तहत शिक्षकों को एरियर भुगतान देय नहीं होगा।
– सीएएस का लाभ दिए जाने के फलस्वरूप राज्य सरकार द्वारा वित्तीय भार वहन नहीं किया जाएगा। वित्तीय भार विवि स्वयं के संसाधनों और स्रोतों से ही वहन करेगा।
– शिक्षकों को सीएएस हेतु चयन के संबंध में स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा यूजीसी रेगुलेशन 2010 और समय-समय पर बनाए सभी नियमों के आधार पर स्क्रीनिंग कर नियमानुसार पात्रता तय की जाएगी।
– शिक्षकों को दिया जाने वाला नियमानुसार सीएएस का लाभ न्यायालय में लंबित संबंधित प्रकरणों, निर्णयों के अध्यधीन होगा।

नियमानुसार शिक्षकों को एरियर मिलना चाहिए और जिस दिन से एसोसिएट प्रोफेसर, प्रोफेसर बनने के लिए योग्य हैं, उसी दिन से सीएएस का लाभ देना चाहिए।
बी.डी.रावत, अध्यक्ष, ऑल राजस्थान यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन

विभाग की ओर से पत्र मिल गया है। इंटरव्यू प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर कार्यवाही की जाएगी।
प्रो.आर.के.कोठारी, कुलपति, राजस्थान विवि
शिक्षकों को पदोन्नति का लाभ देने के लिए पत्र भेज दिया गया है।
शुचि शर्मा, सचिव, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो