scriptराजस्थान में बदला मौसम, तेज हवाओं के साथ बारिश व कहीं गिरे ओले, बिजली गिरने से बच्चे की मौत | Rajasthan weather change rain with one of 15 april | Patrika News

राजस्थान में बदला मौसम, तेज हवाओं के साथ बारिश व कहीं गिरे ओले, बिजली गिरने से बच्चे की मौत

locationजयपुरPublished: Apr 15, 2019 08:38:13 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

प्रदेश में कई जगहों पर सोमवार को दोपहर बाद मौसम ने अचानक पलटा खाया। सुबह से तेज धूप के बाद तीन बजे काले बादल छा गए। इसके बाद धूलभरी तेज हवाओं के साथ बारिश हुई।

Rajasthan weather
जयपुर। प्रदेश में कई जगहों पर सोमवार को दोपहर बाद मौसम ने अचानक पलटा खाया। सुबह से तेज धूप के बाद तीन बजे काले बादल छा गए। इसके बाद धूलभरी तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। राजसमंद में आकाशीय बिजली गिरने से छह वर्षीय बच्चे की मौत हो गई व तीन घायल हो गए। घटना रेलमगरा थाना क्षेत्र के खड़बामनिया पंचायत के दामोदरपुरा गांव की बताई जा रही है। बीकानेर में भी आसमानी बिजली गिरने से एक व्यक्ति गंभीर घायल। घायल को ट्रोमा सेंटर में भर्ती कराया है। श्रीगंगानगर और बीकानेर में बारिश के साथ ओले भी गिरे। जयपुर में शाम को तेज हवाएं चली। इससे तेज गर्मी से राहत मिली लेकिन धूल से लोग परेशान हुए।
आकाशीय बिजली गिरने से बच्चे की मौत
राजसमंद. रेलमगरा थाना क्षेत्र में बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने सेदामोदरपुरा निवासी बबलू (6) पुत्र भैरूलाल बैरवा की मौके पर मौत हो गई। जबकि तीन अन्य बच्चे घायल हो गए।

मौसम बदला, तेज हवाओं के साथ बारिश
बीकानेर अंचल में शाम को तेज हवाओं के साथ बारिश व कहीं ओले भी गिरे। शाम को बारिश से एकबारगी मौसम सुहाना हो गया। जिससे तापमान में पांच से छह डिग्री गिरावट हुई। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो दिनों में बारिश होने की संभावना है।
आंधी के बाद बूंदाबादी से मौसम में ठंडक
अजमेर में आंधी के साथ बूंदाबांदी से मौसम में ठंडक का एहसास हुआ। दोपहर बाद आसमान पर बादल छाने लगे। इस कारण लोगों को गर्मी का एहसास नहीं हुआ। शाम लगभग छह बजे तेज हवाओं की जगह धूल भरी आंधी ने ले ली। उसके कुछ देर बाद आसमान पर बिजली चमकने के साथ जिले में अनेक जगह बूंदाबादी होने लगी।
दिन में गर्मी के बाद शाम को बारिश
सीकर में सुबह से मौसम साफ रहा। दोपहर तक कुपित सूर्य देव दिन भर अंगार बरसाते रहे। तेज गर्मी व उमस के कारण लोग पसीने से तर-बतर रहे। दोपहर बाद दक्षिण पश्चिमी हवा चलने के साथ मध्यम स्तर के बादल उमड़ आए, लेकिन उमस व गर्मी के तेवरों में किसी तरह की कमी नहीं आई है। दौरान हवाएं चलने से मौसम पलट गया। सीकर जिले के लक्ष्मणगढ इलाके में कई स्थानों पर बारिश हुई।
छाए बादल, चली धूलभरी हवा
चित्तौडग़ढ में दोपहर बाद आसमान में बादल छाने के साथ धूलभरी हवा चली। शाम तक सूरज व बादलों में लुकाछिपी चलती रही। बादल छाने से खेतों में फसल कटाई में लगे किसानों की चिंता बढ़ गई।
थार में अंधड़ से जन जीवन अस्त व्यस्त
थार में सोमवार को बादल छाए रहने के साथ आंधी से जनजीवन अस्त- व्यस्त हो गया। सुबह से देर शाम तक आकाश में धूल उड़ती रही। शहर सहित ग्रामीण इलाकों में आंधी से जन-जीवन प्रभावित हुआ।
16 जिले रहेंगे प्रभावित
मौसम विभाग के अनुसार 16 अप्रेल को पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में मौसम का मिजाज लोगों को प्रभावित करेगा। विभाग के बुलेटिन के अनुसार इस दौरान कई स्थानों पर 60 से 70 किलोमीटर की रफ्तार से धूल भरी आंधी, मेघगर्जना, ओलावृष्टि, बिजली गिरने के साथ ही हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। इनमें प्रभावित जिले सीकर, झुंझुनूं, टोंक,सवाई माधोपुर, अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चितौडगढ़़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, करौली, कोटा है। 17 अप्रेल को उत्तरी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, करौली जिला शामिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो