scriptRajasthan Weather Alert : आसमान से बरसने लगे अंगारे, अगले 48 घंटे में लू चलने की आशंका | Rajasthan Weather Heavy heat in rajasthan and hot wind's apprehensions | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Weather Alert : आसमान से बरसने लगे अंगारे, अगले 48 घंटे में लू चलने की आशंका

– सूर्योदय के साथ ही शुरू हो रहा है गर्मी का दौर- दिन में पारा पहुंचा सामान्य तापमान के पार- मौसम केंद्र ने दी चेतावनी

जयपुरMay 28, 2019 / 06:04 pm

abdul bari

जयपुर।

प्रदेश में भीषण गर्मी ( Rajasthan Weather) से आमजन त्रस्त हैं और अगले 48 घंटे में उत्तर-पश्चिमी इलाकों में मौसम शुष्क रहने और लू का दौर शुरू होने की चेतावनी ( Rajasthan Weather Alert ) मौसम विभाग ने दी है। सूर्योदय के साथ ही अब गर्मी के तेवर तीखे होने लगे हैं वहीं देररात तक भी गर्म हवा के थपेड़े बेहाल कर रहे हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार गुजरात और महाराष्ट्र की ओर से आ रही गर्म सतही हवाओं के कारण प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी इलाकों में दिन में पारा 44 डिग्री के पार जा पहुंचा है। वहीं पश्चिमी हवा चलने और आसमान साफ रहने के कारण अगले 24 घंटे में भी प्रदेशवासियों को झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिलने की संभावना फिलहाल नहीं है।
बीते 24 घंटे में चूरू, बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर और जोधपुर में अधिकतम तापमान 44 डिग्री के पार रेकॉर्ड हुआ। राजधानी जयपुर में सोमवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री रहा, जबकि दिन में गर्म रहे मौसम के कारण जनजीवन प्रभावित रहा। दोपहर में भीषण गर्मी के चलते शहर की सड़कों पर लोगों की आवाजाही अन्य दिनों की तुलना में अब कम होने लगी है। शहर में आज सुबह छह बजे अधिकतम तापमान 32 डिग्री रहा, जो सुबह नौ बजे तक ही 37 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। स्थानीय मौसम केंद्र ने आज शहर के अधिकतम तापमान में एक दो डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होने की संभावना जताई है। आज सुबह सूर्योदय के साथ ही धूप की तपिश ने शहवासियों को दिन में गर्मी रहने वाले तीखे तेवर महसूस करा दिए।
बीती रात पश्चिमी राजस्थान में रात के तापमान में दो तीन डिग्री तक बढ़ोतरी होने पर गर्मी तीखे तेवर दिखाने लगी है। फलोदी में सर्वाधिक 34.6 डिग्री पारा बीती रात दर्ज हुआ। बीकानेर 30.8, बाड़मेर 30.7, कोटा 32.7,जैसलमेर 29.4, डबोक 28.4 और जयपुर में न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री रेकॉर्ड हुआ। चूरू 25.6, श्रीगंगानगर 25, सीकर 23, पिलानी 24.1 और अलवर में रात का तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो