पश्चिमी राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, पोकरण में उठा रेतीला बवंडर, बाड़मेर में तेज हवाओं के साथ बारिश

पश्चिमी राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, पोकरण में उठा रेतीला बवंडर, बाड़मेर में तेज हवाओं के साथ बारिश

rohit sharma | Publish: Jun, 22 2019 06:59:28 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Rajasthan Weather Now : पश्चिमी राजस्थान में गर्मी के तीखे तेवर के बाद मौसम का मिजाज बदला गया। राजस्थान के जैसलमेर और बाड़मेर जिले में शनिवार को बारिश हुई ( Rain in West Rajasthan ) जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली।

जयपुर।

राजस्थान में शनिवार को मौसम का मिजाज ( Current weather in Rajasthan ) बदला। पश्चिमी राजस्थान को एक बार फिर गर्मी के तीखे तेवर से राहत मिली। जहां प्रदेश में बीते दिनों हुई झमाझम बारिश के बाद मानसून पूर्व बारिश ( Pre monsoon in rajasthan ) थम गई है और पश्चिमी इलाका फिर से गर्मी की चपेट में आ गया। वहीं, पश्चिमी राजस्थान में शनिवार को एक बार फिर बारिश हुई जिससे लोगों ने राहत महसूस की। बता दें कि बीते सप्ताह में पश्चिमी राजस्थान में दिन में तापमान 40 डिग्री के पार दर्ज हो रहा है और दिन में गर्मी तीखे तेवर दिखा रही थी। पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की व मध्यम बारिश हुई है।

RAIN

बाड़मेर में तेज हवाओं के साथ बारिश ( rain in barmer )

बाड़मेर के समदड़ी कस्बे में दिनभर की तेज गर्मी और उमस के बाद शाम को मेघ बरस पड़े। करीब बीस मिनट तक तेज हवाओं के साथ हल्की बरसात हुई। इससे मौसम में ठंडक घुलने से ग्रामीणों को गर्मी से राहत मिली। क्षेत्र में भीषण गर्मी के दौर के बीच गत सप्ताह थोड़ी राहत मिली थी वहीं अब वापिस पारा 40 डिग्री पहुंच गया। ऐसे में शनिवार को आई बारिश लोगों के लिए वरदान साबित हुई।

 

RAIN

पोकरण में रेतीला बवंडर, जैसलमेर में हल्की बरसात ( Rain in Jaisalmer )

वहीं, पोकरण में शनिवार को लगातार दूसरे दिन भी रेत का बवंडर उठा। जिससे जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। शनिवार की शाम करीब 5:30 बजे उत्तर दिशा से तेज हवाओं के साथ रेत का बवंडर उठा और आंधी चलने लगी। बवंडर इतना तेज था कि दिन में ही अंधेरे का अहसास होने लगा। करीब आधे घंटे तक आसमान में रेत के गुब्बार छाए रहे। जिससे जनजीवन प्रभावित हो गया। क्षेत्र में चल रही आंधियों के कारण आमजन का बेहाल हो रहा है। हालांकि आंधियों से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। वहीं, जैसलमेर के कुछ इलाकों में शाम को हल्की बरसात हुई। इस दौरान पूरे दिन की गर्मी और उमस से लोगों को राहत मिली।

 

RAIN

जल्द शुरू होगा मानसून पूर्व बारिश का दौर ( Pre Monsoon Rains in Rajasthan )

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 48 घंटे में जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने पर पूर्वोत्तर राज्यों में मानसून पूर्व बारिश ( pre monsoon shower ) का दौर शुरू हो जाएगा। ऐसे में प्रदेश में भी कई इलाकों में अगले सप्ताह के मध्य तक बारिश होने की उम्मीद है। बीते चौबीस घंटे में प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में दिन व रात में पारा सामान्य रहा। राजधानी जयपुर में शनिवार को बादलों की रही आवाजाही से दिन के तापमान में आंशिक गिरावट हुई वहीं मौसम सामान्य रहा।

READ :- छात्र नेताओं की 'दादागिरी', पेट्रोल पंप पर मचाया जमकर हुड़दंग, मारपीट का VIDEO VIRAL

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned