scriptWeather Update: राजस्थान के 12 से अधिक जिलों के लिए जारी हुआ भारी बारिश का अलर्ट | Rajasthan Weather Report today | Patrika News

Weather Update: राजस्थान के 12 से अधिक जिलों के लिए जारी हुआ भारी बारिश का अलर्ट

locationजयपुरPublished: Sep 15, 2020 09:47:00 am

Submitted by:

santosh

– पूर्वी राजस्थान के 16 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी- पश्चिमी राजस्थान में एक दो दिन बाद होंगे मेघ मेहरबान

rain_in_rajasthan.jpg

प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर. प्रदेशभर में मंगलवार से फिर से आगामी पांच दिनों में मानसून के मेघ मेहरबान होने से आमजन को गर्मी से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के 16 जिलों में आगामी दिनों के लिए भारी बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़, डूंगरपुर, धौलपुर, झालवाड़, कोटा, करौली, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर, राजसमंद, सिरोही और उदयपुर जिले में कहीं- कहीं पर मेघगर्जन और बारिश के आसार हैं। पश्चिमी राजस्थान में आज कहीं भी बारिश के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया है। आज भी उक्त पूर्वी राजस्थान के जिलों में बारिश के अलर्ट जारी किया है।

सूर्यदेव उगल रहे आग
राजधानी जयपुर में मंगलवार सुबह तेज धूप के साथ गर्मी और उमस से आमजन को परेशान होना पड़ा। शाम तक हल्की बारिश होने की संभावना से शहरवासियों को गर्मी से राहत मिल सकती है। सुबह का तापमान 30.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल यह 37.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बीते चार दिनों में जयपुर के तापमान में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। वहीं बीते 24 घंटे में सबसेे अधिक तापमान बीकानेर का 41.4, श्रीगंगानगर का 40.3, फलौदी का 39.0, जैसलमेर का 39.3, चुरू का 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मानसून की विदाई थोड़ी देरी से
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कुछ जिलों में आज मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है। वहीं, कुछ जिलों में तेज बारिश भी हो सकती है। हाल में बने तंत्र के गुजरने के बाद प्रदेश में मानसून की विदाई का दौर आगामी दस दिनों में शुरू हो जाएगा। शुरुआत पश्चिमी राजस्थान से होगी, जिसके तहत दक्षिण-पश्चिम मानसून पश्चिमी राजस्थान से विदाई शुरू होकर धीरे-धीरे प्रदेश के अन्य इलाकों से भी विदा हो जाएगा।

यहां भी होगी बारिश
आगामी एक सप्ताह के दौरान उदयपुर, कोटा, अजमेर और जयपुर संभाग के जिलों में भी कहीं-कहीं हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना बनी रहेगी। कम दबाव का क्षेत्र बनने से 15 सितंबर से 18 सितंबर तक बीकानेर और जोधपुर संभाग के मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो