scriptRajasthan Weather Update: 21 अगस्त से भारी बारिश की चेतावनी | Rajasthan Weather Update: Heavy rain warning from August 21 | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Weather Update: 21 अगस्त से भारी बारिश की चेतावनी

एक नया कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में 19 अगस्त को बनने की संभावना है। इसके असर से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 21 अगस्त से बारिश का नया दौर शुरू होगा।

जयपुरAug 17, 2022 / 11:39 am

Anand Mani Tripathi

photo_2020-07-28_10-06-30.jpg

दिनभर बारिश का दौर कभी तेज तो कभी रिमझिम और पहाड़ों पर उतरे बादल मंगलवार को राजधानी में ऐसा ही नजारा दिखा। दोपहर 12 बजे बाद बारिश होने लगीए जो रात तक रुक.रुक कर होती रही। शहर में शाम 5.30 बजे तक 7.6 मिमी बारिश दर्ज की गई। बारिश व हवा के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। दिन का तापमान 26.7 डिग्री दर्ज किया गयाए जो कि सामान्य से 6.1 डिग्री कम था। वहीं रात का तापमान 24.4 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को भी बारिश होने की भी संभावना है।

चित्तौड़गढ़ में मंगलवार को झमाझम बारिश के बाद शाम को गंभीरी बांध के आठ गेट खोल दिए गए। जिससे शाम को त्रिवेणी नदी का जल स्तर दो घंटे में ही तीन मीटर से बढ़ कर साढे़ चार मीटर हो गया। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के अनुसार गंभीरी बांध से छोड़ा गया पानी सुबह 8 बजे तक त्रिवेणी नदी के जरिए बीसलपुर बांध तक पहुंचने की संभावना है। वहीं बीते 24 घंटे में बांध में 13 सेंटीमीटर पानी और आया है।

18 अगस्त से राजस्थान होगा सूखा

मौसम वैज्ञानिक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि वर्तमान में पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना गहरा कम दबाव का तंत्र पश्चिमी राजस्थान के ऊपर पहुंच गया है। अगले 12 घंटों में इसके और धीरे.धीरे कमजोर होकर पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ने की प्रबल संभावना है। पूर्वी राजस्थान के अधिकतर भागों में आज से ही बारिश की गतिविधियों में कमी होगी। जोधपुरए बाड़मेरए जैसलमेर, जालौर, बीकानेर, नागौर व आसपास के जिलों में अगले 24 घंटे मानसून सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है। जोधपुर संभाग के जिलों में कहीं.कहीं भारी से एक.दो स्थानों पर अति भारी बारिश भी होने की संभावना है।

21 अगस्त से फिर बारिश
मौसम वैज्ञानिक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 18 अगस्त से पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेरए बाडमेर को छोड़कर ज्यादातर भागों में बारिश की गतिविधियों में तेजी से कमी होगी। अधिकतर भागों में मौसम शुष्क रहने व केवल छुटपुट स्थानों पर बारिश होने की सम्भावना रहेगी। एक और नया कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में 19 अगस्त को बनने की संभावना है। इसके असर से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 21 अगस्त से बारिश का नया दौर शुरू होगा।

Home / Jaipur / Rajasthan Weather Update: 21 अगस्त से भारी बारिश की चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो