scriptWeather Update: बारिश के साथ ओलावृष्टि ने किसानों को रुलाया, आज इन 17 जिलों के लिए जारी हुआ ALERT | Patrika News
जयपुर

Weather Update: बारिश के साथ ओलावृष्टि ने किसानों को रुलाया, आज इन 17 जिलों के लिए जारी हुआ ALERT

6 Photos
2 months ago
1/6

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के असर से पिछले 24 घंटे में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन, वज्रपात और ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। पूर्वी राजस्थान में लालसोट में 17 मिमी और पश्चिमी राजस्थान में चूरू मौसम वैधशाला में 19 मिमी अधिकतम वर्षा दर्ज की गई। प्रदेश में 7 लोगों की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई।

2/6

मौसम विभाग ने आज अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, बाड़मेर, बीकानेर और चूरू जिले के लिए अलर्ट जारी किया है। कई जगह ओलावृष्टि संग हल्की बारिश की आशंका है।

3/6

अजमेर जिले के नसीराबाद कस्बे में शुक्रवार को बादलों की भारी गड़गड़ाहट के बीच बेर के आकार के ओले गिरे। इससे कुछ समय के लिए जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। कस्बे में शुक्रवार सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए थे तथा ठंडी हवाएं चल रही थी।

4/6

बीच-बीच में सूरज निकलने से तापमान भी बढ़ गया, जिससे गर्मी महसूस होने लगी। अपराह्न बाद लगभग सवा 4 बजे अचानक बादलों की गड़गड़ाहट के बीच तेज बारिश होने लगी। बारिश का दौर चल ही रहा था कि 5 बजे अचानक तेज रफ्तार बेर के आकार के ओले गिरने लगे।

5/6

हालांकि ओले गिरने का दौर कुछ ही समय रहा। बाद में मौसम खुल गया और धूप खिल गई। ओले गिरने से राजस्थान में कई जगह फसलों को नुकसान हुआ है।

6/6

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शुक्रवार शाम राजस्थान के विभिन्न स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से मरने वालों के परिजनों को 5-5 लाख रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने घायलों को नियमानुसार समुचित सहायता एवं इलाज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने अतिवृष्टि, ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्रों में शीघ्र गिरदावरी करवाकर फसलों के खराबे का आकलन कराने के भी निर्देश दिए।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.