scriptराजस्थान के 4 जिलों में बारिश, 4 में बूंदाबांदी, किसानों के चेहरे खिले | rajasthan weather update today 02 December 2021 | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के 4 जिलों में बारिश, 4 में बूंदाबांदी, किसानों के चेहरे खिले

Rajasthan Weather Update Today: राजस्थान में गुरुवार को हुई बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। उधर, राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में सूरज के दर्शन तक नहीं हो सके और कोहरा छाया रहा।

जयपुरDec 02, 2021 / 06:43 pm

Vinod Chauhan

राजस्थान के 4 जिलों में बारिश, 4 में बूंदाबांदी, किसानों के चेहरे खिले

राजस्थान के 4 जिलों में बारिश, 4 में बूंदाबांदी, किसानों के चेहरे खिले

Rajasthan Weather Update Today:राजस्थान में गुरुवार को हुई बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। उधर, राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में सूरज के दर्शन तक नहीं हो सके और कोहरा छाया रहा। प्रदेश के चार जिलों में हल्की बारिश दर्ज की गई है, जबकि चार जिलों में दिनभर रुक-रुक कर बूंदीबांदी होती रही। शुक्रवार को भी कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है, जबकि शनिवार को मौसम फिर से शुष्क रहने की संभावना जताई जा रही है। तापमान की बात करें तो करीब 10 जिलों के अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है और न्यूनतम तापमान में शुक्रवार को गिरावट दर्ज हो सकती है।
मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार दक्षिणी अंडमान सागर में कम दबाव के क्षेत्र बनने और उत्तर-पश्चिमी भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण राजस्थान में दो दिन तक बारिश का दौर रहा और मावठ पड़ी। हालाकि गुरुवार को ही बारिश का ज्यादा असर दिखाई दिया। दिनभर बादल छाए रहने और बारिश होने के चलते खेतों में सोना बरसा। मावठ के बाद किसानों के चेहरे पर खुशी दिखाई दे रही है। कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक मावठ गेहूं, सरसों, जौ और चने सहित रबी की हर फसल के लिए अमृत के समान है। मौसम विभाग का कहना है कि दो-तीन दिन के भीतर रात के तापमान में 4 डिग्री तक गिरावट दर्ज होगी और प्रदेश मे ठिठुरन बढ़ेगी।
यहां बारिश और बूंदाबांदी
राजस्थान में गुरुवार को शाम 5.30 बजे तक भीलवाड़ा में 0.8, उदयपुर में 0.4, जयपुर में 0.2 और अजमेर में 0.2 एमएम बारिश दर्ज की गई। जबकि कोटा, चित्तौड़गढ़, चूरू और पिलानी में दिनभर में कई बार बूंदाबांदी हुई।
यहां गिरा तापमान
राजस्थान में गुरुवार को कई जिलों में दिनभर हल्की बारिश और बूंदाबांदी के चलते अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटे की बात करें तो अजमेर के अधिकतम तापमान में 2.6 डिग्री, चूरू में 3.4 डिग्री, उदयपुर में 2.4 डिग्री, भीलवाड़ा में 1.7 डिग्री, पिलानी में 2.8 डिग्री, सीकर 2 डिग्री और चित्तौड़गढ़ में 2.5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है।
रात को यहां हो सकती है हल्की बारिश या बूंदाबांदी
राजस्थान के कुछ इलाकों में गुरुवार रात को भी हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। जयपुर, झुंझुनूं, सीकर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, नागौर, जोधपुर, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ जिले व आसपास के इलाकों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।

Home / Jaipur / राजस्थान के 4 जिलों में बारिश, 4 में बूंदाबांदी, किसानों के चेहरे खिले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो